यूपी सरकार ने सीडीआरआई से जीनोम अनुक्रमण करने का आग्रह किया

यूपी सरकार ने सीडीआरआई से जीनोम अनुक्रमण करने का आग्रह किया

लखनऊ, | उत्तर प्रदेश सरकार ने केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान (सीडीआरआई) से जीनोम अनुक्रमण पर अध्ययन करने और भविष्य में महामारी की स्थिति से निपटने के लिए बेहतर तैयारी के लिए अध्ययन के परिणामों का उपयोग करने का आग्रह किया है। यूपी के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग सभी सकारात्मक नमूनों में से 10 प्रतिशत की जीनोम अनुक्रमण करेगा, जिन्हें उन जिलों से लिया जाएगा जहां मामलों की संख्या अधिक बनी हुई है।

मंत्री ने कहा, “हमने पहली लहर में भी इसी तरह का अभ्यास किया है, जहां 10 प्रतिशत नमूने जीनोम अनुक्रमण के लिए उठाए गए थे। अब, वायरस के बड़े पैमाने पर प्रसार के कारण, हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि वायरस नहीं है परिवर्तन हुआ है या यदि ऐसा हुआ है, तो सरकार को किसी भी परिवर्तन के बारे में जानकारी रखने और यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि यदि चिंता का कोई क्रम है, तो हमारे पास यह रिकॉर्ड में है।”

वर्तमान में, किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी राज्य में जीनोम अनुक्रमण करती है।

जीनोम अनुक्रमण एक जीनोम में डीएनए न्यूक्लियोटाइड्स या बेस के क्रम का पता लगा रहा है-एएस, सीएस, जीएस और टीएस का क्रम जो जीव के डीएनए को बनाते हैं। मानव जीनोम इन आनुवंशिक अक्षरों के 3 अरब से अधिक से बना है।

परिणामी अनुक्रम डेटा में कोडिंग और गैर-कोडिंग क्षेत्र शामिल होंगे, जैसे इंट्रोन्स, प्रमोटर और नियामक अनुक्रम।

इस प्रकार, प्राप्त की जा सकने वाली जानकारी की मात्रा एक्सोम सीक्वेंसिंग की तुलना में बहुत बड़ी है, लेकिन वेरिएंट को वर्गीकृत करने और व्याख्या करने की चुनौतियां भी बढ़ जाती हैं।

जैव सूचना विज्ञान व्याख्या और पूरक कार्यात्मक परख द्वारा यह साबित करना अक्सर मुश्किल हो सकता है कि क्या जीनोम के गैर-कोडिंग अंश में पाए गए वेरिएंट रोगजनक हैं।

इस बीच, मंत्री ने कहा कि राज्य राज्य में एक सेरो सर्वेक्षण भी करवाएगा ताकि यह पता लगाया जा सके कि कितने लोग पहले ही कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके होंगे।

उन्होंने कहा, “सरकार लिंग और उम्र के आधार पर जनसंख्या में संक्रमण का प्रतिशत निर्धारित करने में सक्षम होगी। हम सर्वेक्षण के परिणाम जून के अंत तक आने की उम्मीद कर रहे हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website