यूपी में कांग्रेस ‘लेफ्ट’ की ओर तो, उसके नेता ‘राइट’ की ओर खिसके

यूपी में कांग्रेस ‘लेफ्ट’ की ओर तो, उसके नेता ‘राइट’ की ओर खिसके

लखनऊ, | उत्तर प्रदेश में कांग्रेस का झुकाव वामपंथ की ओर हो रहा है, तो उसके नेता एक के बाद एक दक्षिणपंथ की तरफ कदम बढ़ा रहे हैं।

पार्टी उस राज्य में तेजी से अलग-थलग होती जा रही है, जो कभी उसका गढ़ माना जाता था।

पार्टी के अपने ही नेताओं का दावा है कि वामपंथी संगठनों के युवा नेताओं द्वारा इसपर कब्जा किया जा रहा है।

उन्होंने कहा, “पार्टी में जो नया नेतृत्व थोपा जा रहा है, वह वामपंथी है । पार्टी आलाकमान को लगता है कि वे कांग्रेस को पुनर्जीवित कर सकते हैं।”

पूर्व कांग्रेस नेता नदीम अशरफ जायसी ने कहा, “तथ्य यह है कि ये नेता पार्टी की विचारधारा और संस्कृति को भी नहीं समझते हैं। यही कारण है कि अन्य नेता कांग्रेस छोड़ रहे हैं।”

जायसी अब आम आदमी पार्टी में शामिल हो गए हैं।

एक के बाद एक नेता के रूप में कांग्रेस से बाहर चले जाने के बाद, प्रियंका गांधी वाड्रा की टीम के एक प्रमुख सदस्य ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, “उत्तर प्रदेश में, पार्टी संगठन और नेतृत्व एक क्रांतिकारी बदलाव के दौर से गुजर रहा है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि पुराने और स्थापित चेहरों की अनदेखी की जा रही है।”

“जितिन प्रसाद, या उस मामले के लिए किसी अन्य दिग्गज को यह समझने की जरूरत है कि राजनीति एक स्थिर मामला नहीं हो सकता है। नेतृत्व और जिम्मेदारियां समय के साथ बदलती हैं।”

नवंबर 2019 में, यूपी कांग्रेस ने पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए 10 वरिष्ठ नेताओं – जिनमें से दो पूर्व मंत्री थे – उनको निष्कासित कर दिया था।

‘पार्टी विरोधी गतिविधियां’ यह थीं कि वे नेहरू जयंती पर एक नेता के आवास पर पार्टी की स्थिति पर चर्चा करने के लिए मिले थे।

एक पूर्व एमएलसी और 10 निष्कासित नेताओं में से एक हाजी सिराज मेहंदी ने कहा, “उत्तर प्रदेश में और केंद्र में भी कांग्रेस के साथ सबसे बड़ी समस्या यह है कि हमारे नेता सुनना और चर्चा नहीं करना चाहते हैं। पिछले दो वर्षों से, हम सोनिया गांधी के साथ मिलने का समय मांग रहे हैं, लेकिन असफल रहे हैं। यदि कोई पार्टी कार्यकर्ता अपने नेता से नहीं मिल सकता है, तो आप किसी पार्टी के जीवित रहने की उम्मीद कैसे कर सकते हैं?”

राज्य के लगभग हर कांग्रेसी व्यक्ति, जो एक दशक से पार्टी में है, की एक ही शिकायत है – वामपंथी विचारधारा के बहुत सारे नेता हैं जिन्हें पार्टी संगठन पर थोपा गया है।

अचानक ही ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (आइसा) और रिहाई मंच जैसे वामपंथी संगठनों से लाए गए नेता प्रमुख पदों पर काबिज हो गए हैं।

शुरुआत प्रियंका गांधी के निजी सहायक संदीप सिंह से करें, तो वो आइसा से आए हैं। इसके अलावा प्रशासन प्रमुख और सोशल मीडिया प्रभारी जैसे प्रमुख पदों को संभालने वाले वामपंथी संगठनों के युवा नेता हैं।

संदीप सिंह जेएनयू में आइसा के पूर्व अध्यक्ष थे। आइसा के एक अन्य पूर्व पदाधिकारी मोहित पांडे यूपीसीसी के सोशल मीडिया प्रमुख हैं। शाहनवाज हुसैन, जो पहले रिहाई मंच के साथ थे, जो आतंकवादी संदिग्धों की वकालत के लिए जाने जाते हैं, अब यूपीसीसी के अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के प्रमुख हैं।

यूपीसीसी के एक पूर्व प्रवक्ता ने कहा, “मैंने पार्टी कार्यालय आना बंद कर दिया है क्योंकि यह वह संस्कृति नहीं है जिसके साथ मैं रहता हूं। आपके पास जूते पहने हुए और टेबल पर पैर रखने वाले नेता हैं। वे हाथों में सिगरेट लेकर घूमते हैं और अभद्र भाषा का प्रयोग करने से पहले नहीं सोचते हैं। वे अभी तक छात्र राजनीति से बाहर नहीं निकले हैं और एक राजनेता को जो गरिमा बनाए रखनी चाहिए उसे नहीं जानते हैं।”

जैसे-जैसे कांग्रेस अपने वामपंथी नेताओं पर निर्भर होती जा रही है, उसके अपने नेता दक्षिणपंथी हो गए हैं और भाजपा की ओर जा रहे हैं। जितिन प्रसाद नवीनतम उदाहरण हैं।

पिछले कुछ महीनों में कांग्रेस ने भाजपा के हाथों कई वरिष्ठ नेताओं को खो दिया है।

यूपीसीसी की पूर्व अध्यक्ष रीता बहुगुणा जोशी 2017 में विधानसभा चुनाव से पहले दक्षिणपंथी बनने वालों में सबसे पहली नेता थीं।

कांग्रेस एमएलसी दिनेश सिंह ने 2018 में कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल हो गए।

2019 में, पूर्व सांसद रत्ना सिंह और संजय सिंह भाजपा में चले गए, उसके बाद पूर्व विधायक अमीता सिंह का स्थान आया।

पूर्व विधायक जगदंबिका पाल ने 2014 में बीजेपी को चुना था।

भाजपा में शामिल हुए पूर्व कांग्रेसी नेताओं में से एक ने बात करते हुए कहा, “कांग्रेस नेतृत्व के साथ समस्या यह है कि वे परवाह नहीं करते हैं। मैं कांग्रेस छोड़ना नहीं चाहता था, लेकिन जब मैंने पाया कि मैं जो कहना चाहता था, मेरे नेता ने उसका जवाब भी नहीं दिया, मैंने पार्टी से बाहर निकलने का फैसला किया। “

उन्होंने स्वीकार किया कि यदि नेतृत्व ने उन्हें उनकी शिकायतों को दूर करने के लिए समय दिया होता तो वे कांग्रेस नहीं छोड़ते।

हाजी सिराज मेहंदी ने कहा ” जैसा कि आइसा और रिहाई मंच के लोग पार्टी की धुरी बन गए हैं, कट्टर गांधी वफादार, जो कांग्रेस विरोधी शासनों की कार्रवाई का खामियाजा भुगतते हैं और हर सुख दुख में पार्टी के साथ खड़े रहते हैं। उन्हें किसी और ने नहीं, बल्कि इंदिरा की पोती प्रिंयका ने बाहर कर दिया है।”

यूपीसीसी के अधिकांश पूर्व अध्यक्षों और वरिष्ठ नेताओं ने राज्य पार्टी इकाई से नाम वापस ले लिया है। वे न तो पार्टी कार्यालय जाते हैं और न ही उनका स्वागत किया जाता है।

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश कांग्रेस नब्बे के दशक से संकट में है जब ‘मंडल’ की राजनीति ने जाति की राजनीति को बढ़ावा दिया और लगभग साथ ही अयोध्या आंदोलन ने सांप्रदायिक राजनीति को हवा दी।

कांग्रेस धीरे-धीरे खेल के मैदान से बाहर हो गई थी।

पार्टी ने उत्तर प्रदेश में 2017 के विधानसभा चुनावों से पहले खुद को पुनर्जीवित करने के लिए एक गंभीर प्रयास किया, जब शीला दीक्षित को मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में पेश किया गया और राज बब्बर राज्य प्रमुख थे।

’27 साल, यूपी बेहाल’ के नारे के साथ, कांग्रेस ने एक गति पकड़ी और राहुल गांधी एक राजनेता के रूप में उभरने लगे।

हालांकि, अभियान के बीच में, कांग्रेस आलाकमान ने समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन करने का फैसला किया।

पार्टी ने विश्वसनीयता खो दी और कार्यकर्ताओं का उत्साह भी खत्म हो गया।

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस अब अस्तित्व के लिए संघर्ष कर रही है, पुनरुत्थान के लिए नहीं।

पार्टी के एक विधायक ने कहा, “यह समय है कि कांग्रेस नेतृत्व वास्तविकता के लिए जाग जाए। अगर वे सुनने, बात करने और चर्चा करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो वे लोगों से उनके साथ रहने की उम्मीद कैसे कर सकते हैं?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website