महाराष्ट्र के 8 ऐतिहासिक स्थल ‘फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0’ में शामिल

महाराष्ट्र के 8 ऐतिहासिक स्थल ‘फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0’ में शामिल

मुंबई, | आजादी का अमृत महोत्सव, या भारत की आजादी की प्लेटिनम वर्षगांठ के हिस्से के रूप में महाराष्ट्र के कम से कम 8 प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थानों को बहुप्रतीक्षित ‘फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0’ में शामिल किया जाएगा। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर 2 अक्टूबर, 2021 तक प्रत्येक सप्ताह 75 गांवों और 75 जिलों में आयोजित होने वाले राष्ट्रव्यापी कार्यक्रमों को हरी झंडी दिखाएंगे, जिसमें अगले छह सप्ताह में सभी 744 जिलों को शामिल किया जाएगा।

महाराष्ट्र में, शीर्ष स्वतंत्रता आंदोलन से संबंधित स्थलों में मुंबई का ऐतिहासिक अगस्त क्रांति मैदान शामिल है जहां भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने अपना सत्र आयोजित किया था और महात्मा गांधी ने 9 अगस्त, 1942 को ब्रिटिश शासकों को ‘भारत छोड़ो’ का आह्वान किया था।

इसके अलावा, पुणे में प्रसिद्ध आगा खान पैलेस, वर्धा में सेवाग्राम आश्रम, नागपुर में सीताबुल्दी किला, रत्नागिरी में लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक का जन्मस्थान और अकोला, गोंदिया और चंद्रपुर में स्थान हैं।

इसी तरह की फ्रीडम रन 14 अगस्त को अहमदनगर और अमरावती में आयोजित की जाएंगी और बाद में राज्य के अन्य जिलों को कवर किया जाएगा।

राष्ट्रीय कार्यक्रम में भारतीय रेलवे, नेहरू युवा केंद्र, आईटीबीपी, एनएसजी, बीएसएफ और सीआईएसएफ जैसे संगठन शामिल होंगे जो देश भर के विभिन्न स्थानों से वर्चुअली शामिल होंगे।

फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 की गतिविधियों में शपथ लेना, राष्ट्रगान का प्रतिपादन, स्वतंत्रता दौड़, स्थानों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम, युवा वॉलेंटियर्स में भाग लेने के लिए जागरूकता और अपने गांवों में इसी तरह की गतिविधियों का आयोजन करना शामिल है।

जन प्रतिनिधियों, पंचायत नेताओं, सामाजिक कार्यकर्ताओं, खिलाड़ियों, मीडिया, डॉक्टरों, किसानों और सेना के जवानों सहित विभिन्न क्षेत्रों के प्रमुख लोगों से विभिन्न स्तरों पर इन आयोजनों में भाग लेने, प्रोत्साहित करने और लोगों को प्रेरित करने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website