मप्र के हर जिले में बनेगी हवाई पट्टी : शिवराज

मप्र के हर जिले में बनेगी हवाई पट्टी : शिवराज

भोपाल : मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के छोटे शहरों को हवाई सुविधा से जोड़ने का सपना पूरा करने के लिए प्रदेश के हर जिले में हवाई पट्टी बनायी जाएगी। साथ ही जिलों को उड़ान से जोड़ने के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं की जाएंगी। जबलपुर से दिल्ली, इन्दौर और मुम्बई के लिए इंडिगो की नई उड़ानों का केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ वीडियो कान्फ्रेंस के द्वारा शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री चौहान ने जबलपुर एयरपोर्ट का नाम रानी दुर्गावती के नाम पर रखने का अनुरोध भी केन्द्रीय मंत्री सिंधिया से किया।

बताया गया है कि आज से जबलपुर से मुम्बई और दिल्ली की विमान सेवा आरंभ हुई तथा जबलपुर से हैदराबाद और इन्दौर के लिए 28 अगस्त से विमान सुविधा उपलब्ध होगी। इसी प्रकार इन्दौर से मुम्बई और जबलपुर के लिए भी 28 अगस्त से विमान सेवा आरंभ होगी।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संकल्प है कि हवाई चप्पल पहनने वाला नागरिक भी हवाई यात्रा कर सके। हम इस दिन को भारत में जल्द से जल्द लाना चाहते हैं। उड़ान योजना इसी संकल्प को साकार रूप देने का प्रयास है। केंद्रीय नागरिक उडडयन मंत्री सिंधिया इस उद्देश्य को पूर्ण करने में पूरे समर्पण और गतिशीलता से लगे हैं। केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने जब कार्यभार ग्रहण किया तब मध्यप्रदेश के विभिन्न स्थानों से प्रति सप्ताह 424 उड़ाने संचालित हो रही थी, जो अब बढ़कर प्रति सप्ताह 588 हो गई हो गई हैं।

मुख्यमंत्री चौहान ने छोटे शहरों में हवाई सेवा शुरू करने में मध्यप्रदेश को विशेष सहयोग देने की केंद्रीय मंत्री सिंधिया से अपील की। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि जबलपुर पर्यटन, संस्कृति और ऐतिहासिक ²ष्टि के साथ औद्योगिक और वाणिज्यिक क्षेत्रों में भी बहुत समृद्ध है।

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री सिंधिया ने कहा की जबलपुर में हवाई अड्डे के विस्तार के लिए 421 करोड़ रुपए की योजना स्वीकृत की गई है। टर्मिनल बिल्डिंग निर्माण एटीसी टावर और रनवे की लंबाई बढ़ाने का कार्य दिसंबर 2022 तक पूर्ण हो जाएगा। उड़ान योजना में 2025 तक 1000 एयर रूट प्रचलित करने और एक सौ हवाई अड्डे स्थापित करने की योजना है।

केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जनरल वी.के. सिंह, प्रदेश के जल-संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट, जबलपुर सांसद राकेश सिंह, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website