मप्र की सियासत में बढ़ती गर्माहट

मप्र की सियासत में बढ़ती गर्माहट

भोपाल : मध्य प्रदेश में बीते कुछ दिनों में हुई घटनाओं ने सियासत में गर्माहट ला दी है। सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों एक दूसरे पर हमलावर हैं। साथ ही प्रदेश का माहौल बिगाड़ने के आरोप भी लगाए जा रहे हैं। राज्य की सियासत में गर्माहट की शुरूआत इंदौर में चूड़ी बेचने वाले की पिटाई के मामले से हुई है। बीते दिनों बाण गंगा थाना क्षेत्र में एक चूड़ी बेचने वाले को कुछ लोगों ने पीटा था। इसका एक वीडियो वायरल हुआ। इस मामले में तीन लोगों की गिरफ्तारी भी हुई। इसी तरह उज्जैन में एक वीडियो वायरल हुआ, जिसमें कुछ लोग पड़ोसी देश के जिंदाबाद के कथित तौर पर नारे लगा रहे थे, इस मामले में भी गिरफ्तारी हुई, देशद्रोह के मामले दर्ज हुए हैं। इतना ही नहीं इंदौर में एक किशोरी को सिर्फ इसलिए मंच से उतार दिया गया, क्योंकि उसने भारत माता की जय बोला था।

इन घटनाओं के बाद सियासी वीरों के मियान से तरह-तरह के तीर निकलने लगे। बात सिर्फ राज्य तक नहीं रही बल्कि राज्य के बाहर से भी प्रतिक्रिया जाहिर की जाने लगी। पूर्व के मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने सरकार पर तंज कसा है और कहा है, भाजपा के अलग अलग लोगों के लिए अलग-अलग मापदंड हैं।

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने इंदौर की घटना पर सरकार पर सवाल उठाए थे और सोशल मीडिया पर कहा, “विराट हिंदुत्ववादी खुद को विराट महसूस करवाने के लिए कभी किसी मुसलमान फकीर को मारता है, तो कभी भीड़ इकट्ठा करके चूड़ी बेचने वाले को पीट देता है। ये कम-जर्फी और कमतरी गोडसे की हिंदुत्ववादी सोच का नतीजा है। अगर समाज ये सोच का मुकाबला नहीं करेगा तो ये कैंसर की तरह फैलती रहेगी।”

भाजपा विधायक रामेश्वर शर्मा ने ओवैसी पर हमला बोलते हुए कहा, मुस्लिम तुष्टिकरण में ओवेसी से ज्यादा खतरनाक तो दिग्विजय सिंह है। मध्य प्रदेष शांति का टापू है, बना रहे बस हम यही चाहते हैं। केसरिया मतलब न्याय है।

राज्य के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा का कहना है कि राज्य में कानून का राज है किसी को भी साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने नहीं दिया जाएगा। ऐसे लोग जो अपना नाम और पहचान छुपाते हैं, वे अपराधी हैं और ओवैसी को भी यह बात समझ में आना चाहिए। इंदौर में मामले में मारपीट करने वालों पर भी कार्रवाई की गई है।

राज्य में इन घटनाओं के बाद सियासी माहौल गर्मा दिया है। सत्ताधारी दल और विपक्ष के नेता एक दूसरे पर हमला कर रहे हैं। वहीं विरोध प्रदर्शन का भी दौर जारी है, कुल मिलाकर आगामी दिनों में माहौल और गर्माए तो अचरज नहीं होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website