भीख भी मांगनी पड़ी, तो मांगूगा लेकिन फ्री योग क्लासेज बंद नहीं होने दूंगा: केजरीवाल

भीख भी मांगनी पड़ी, तो मांगूगा लेकिन फ्री योग क्लासेज बंद नहीं होने दूंगा: केजरीवाल

नई दिल्ली : दिल्ली में फ्री योग क्लासेज जारी रहेंगी। इस संबंध में सीएम अरविंद केजरीवाल का कहना है कि मुझे घर-घर जाकर भीख भी मांगनी पड़ी, तो भीख मांगकर भी मैं योगा टीचर्स को पैसे दूंगा और दिल्ली के लोगों को योग कराऊंगा। सीएम अरविंद केजरीवाल ने उपराज्यपाल पर निशाना साधते हुए कहा कि दिल्ली के हर अच्छे काम को रोकने की कोशिश की जा रही है। इन्होंने दिल्ली की दिवाली और रेड लाइट ऑन-गाड़ी ऑफ प्रोग्राम को रोक दिया। अब इनका अगला टारगेट मोहल्ला क्लीनिक और स्कूल हैं। ये दवाइयों और टेस्ट के टेंडर रोकने वाले हैं और गेस्ट टीचर व कच्चे कर्मचारियों को तंग करने वाले हैं, ताकि काम प्रभावित हो। मैं दिल्ली के लोगों को यकीन दिलाना चाहता हूं कि आप बिल्कुल चिंता मत करना। मैं आपके साथ खड़ा हू। बीजेपी और एलजी साहब दिल्ली के कामों में कितना भी अड़चन अड़ा लें, लेकिन मैं एक भी काम को रुकने नहीं दूंगा।

पिछले साल दिसंबर के महीने में ‘दिल्ली की योगशाला’ नामक कार्यक्रम शुरू किया था। जिसमें दिल्ली के अलग-अलग इलाकों के पार्कों या सार्वजनिक स्थानों पर 25 से ज्यादा लोग इकट्ठे होकर अगर दिल्ली सरकार को मिस्ड कॉल करें, तो दिल्ली सरकार एक प्रशिक्षक भेजती है और उनको प्रतिदिन फ्री में योग सिखाती और करवाती है। फिछले 11 महीनों से दिल्ली की योगशाला चल रही थी। करीब 590 स्थानों पर रोजाना योग की क्लासेज चलती थी। इनमें करीब 17 हजार लाभार्थी रोजाना आ रहे थे।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मुझे बेहद दुख के साथ कहना पड़ रहा है कि इन लोगों ने मिलकर आज से दिल्ली में योग की क्लासेज बंद करा दी है। 1 नवंबर की सुबह दिल्ली में मुफ्त योगा क्लासेज नहीं हुई। 17 हजार लाभार्थी योग करने से रह गए। जो लोग अस्थमा, पोस्ट कोविड कॉम्पलिकेशन से बीमारे थे वो योग करने से वंचित रह गए। इन्होंने कहा है कि आज के बाद से योग की क्लासेज नहीं होंगी। यह बेहद दुख की बात है। योग को कौन बंद करता है।

सीएम ने कहा कि मेरे पास योग की क्लासेज लेने वाले कई टीचरों के फोन आए। उन टीचरों ने कहा कि हम योग की क्लासेज बंद नहीं होनी चाहिए। हम बिना पेमेंट के क्लासेज करेंगे। मेरे पास देशभर से कई लोगों के फोन आए कि हम डोनेशन देंगे। हम योग की क्लासेज लेने वाले टीचरों की सैलरी देंगे, लेकिन आप योग की क्लासेज मत रोकिएगा।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह योग की क्लासेज जारी रहेंगी। मेरी सभी टीचर्स से अपील है कि आप 2 नवंबर से योग की क्लासेज में जाइए और क्लासेज लीजिए। मुझे अगर कटोरा लेकर घर-घर जाकर भीख भी मांगनी पड़ेगी, तो मैं खुद जाकर लोगों से भीख मागूंगा और आपकी पेमेंट करूंगा। जो भी आपके चार्जेज हैं, उसे मैं दूंगा और योग की क्लासेज होंगी। योगा क्लासेज को रोका नहीं जाएगा। हमारा मकदस है सिर्फ 17 हजार लोगों को योग कराना नहीं है, बल्कि 17 लाख लोगों को योग कराएंगे और एक दिन हम दिल्ली के 2 करोड़ लोगों को योग करना सिखाएंगे। हम देखते हैं कि ये लोग कैसे रोकते हैं।

सीएम ने कहा कि ये लोग अपनी सत्ता का दुरूपयोग करके रोकेंगे तो दिल्ली की जनता इसका जवाब देगी। अभी तो योगशाला दिल्ली में शुरू हुई है। मेरी पंजाब के सीएम भगवंत मान से भी बात हुई है। हम पंजाब के 3 करोड़ लोगों को भी योग सिखाएंगे। गुजरात में हमारी सरकार बनेगी, वहां भी हम लोगों को मुफ्त में योगा सिखाएंगे। मुझे पूरा यकीन है कि एक दिन ऐसा आएगा, जब हम देश के 130 करोड़ लोगों को फ्री में योग सिखाएंगे।

केजरीवाल का कहना है कि पिछले कई महीनों से हम लोग देख रहे हैं कि दिल्ली के हर अच्छे काम को रोकने की कोशिश की जा रही है। इन्होंने दिल्ली की दिवाली नहीं होने दी। हर साल हम दिल्ली की दिवाली मनाया करते थे, लेकिन इस बार इन्होंने अफसरों पर दवाब डालकर दिल्ली की दिवाली नहीं होने दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website