भाजपा ने जारी की 107 उम्मीदवारों की पहली सूची,20 विधायकों का कटा टिकट- योगी गोरखपुर शहर और मौर्य सिराथू से लड़ेंगे चुनाव

भाजपा ने जारी की 107 उम्मीदवारों की पहली सूची,20 विधायकों का कटा टिकट- योगी गोरखपुर शहर और मौर्य सिराथू से लड़ेंगे चुनाव

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव को लेकर भाजपा ने 107 उम्मीदवारों की पहली सूची को जारी कर दिया है। शनिवार को केंद्रीय मंत्री एवं उत्तर प्रदेश चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान और राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने पार्टी मुख्यालय में उम्मीदवारों की इस पहली सूची को जारी करते हुए बताया कि पार्टी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को गोरखपुर शहर से और उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को सिराथू से विधान सभा चुनाव में उतारने का फैसला किया है। प्रधान ने बताया कि राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता में और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में हुई भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक में यह फैसला किया गया कि यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर शहर और उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सिराथू से विधान सभा चुनाव लड़ेंगे। आपको बता दें कि वर्तमान में दोनों दिग्गज नेता उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सदस्य हैं।

शनिवार को भाजपा ने पहले चरण की 58 में से 57 सीटों पर और दूसरे चरण की 55 में से 48 सीटों के साथ-साथ मुख्यमंत्री योगी और उप मुख्यमंत्री मौर्य की विधानसभा सीट का भी एलान किया , यानि भाजपा ने अपनी पहली सूची में कुल 107 उम्मीदवारों के नाम का एलान किया। सूची को जारी करते हुए प्रधान ने बताया कि पहले चरण की बची हुई 1 सीट और दूसरे चरण की बची हुई 7 सीट पर उम्मीदवारों के नाम का एलान बाद में किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश चुनाव प्रभारी प्रधान ने बताया कि इन 107 सीटों में से 83 सीटों पर वर्तमान में भाजपा के विधायक थे लेकिन इस बार इनमें से 63 विधायकों को ही दोबारा से उम्मीदवार बनाया गया है, यानि पार्टी ने अपने 20 सिटिंग विधायकों का टिकट काट दिया है। प्रधान ने कहा कि पार्टी जीतने के लिए चुनाव लड़ती है इसलिए तमाम समीकरणों को देखते हुए पार्टी ने अपने 20 वर्तमान विधायकों को अन्य जिम्मेदारी देने का फैसला किया है। उन्होने यह भी बताया कि पार्टी ने सामान्य सीट से भी अनुसूचित जाति उम्मीदवार को उतारा है। आपको बता दें कि इन 107 उम्मीदवारों में से 44 ओबीसी समुदाय और 19 अनुसूचित जाति के हैं। पार्टी ने पहली सूची में 10 महिलाओं को भी चुनावी मैदान में उतारा है।

बड़े चेहरों की बात करें तो योगी आदित्यनाथ और केशव प्रसाद मौर्य के अलावा भाजपा ने मथुरा से ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा , नोएडा से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बेटे पंकज सिंह , गाजियाबाद से अतुल गर्ग , आगरा ग्रामीण से पूर्व राज्यपाल बेबी रानी मौर्य, कैराना से मृगांका सिंह , थानाभवन से सुरेश राणा , मुजफ्फरनगर से कपिल देव अग्रवाल, सरघना से संगीत सोम , लोनी से नन्दकिशोर गुर्जर , साहिबाबाद से सुनील शर्मा, अतरौली से संदीप सिंह , छाता से लक्ष्मी नारायण चौध?ी, फतेहपुर सीकरी से पूर्व सांसद चौधरी बाबूलाल, देवबंद से बृजेश सिंह रावत , नजीबाबाद से कुंवर भारतेन्दू सिंह , चन्दौसी से गुलाबो देवी , और शाहजहांपुर से सुरेश खन्ना को उम्मीदवार बनाया है।

आपको बता दें कि , प्रदेश में पहले चरण के तहत 10 फरवरी को 58 सीटों पर मतदान के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 21 जनवरी और दूसरे चरण के तहत 14 फरवरी को 55 सीटों पर मतदान के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 28 जनवरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website