बिहार : गंडक नदी में नाव पलटी, 2 लापता, 17 लोगों को बचाया गया

बिहार : गंडक नदी में नाव पलटी, 2 लापता, 17 लोगों को बचाया गया

बेतिया : बिहार के पश्चिम चंपारण जिले के बगहा थाना क्षेत्र में उफनाई गंडक नदी में गुरुवार को एक नाव के पलट जाने से दो लोग लापता हो गए, जबकि 17 लोगों को सकुशल नदी से निकाल लिया गया है। बगहा-2 के प्रखंड विकास अधिकारी प्रशांत कुमार ने बताया कि अन्य दिनों की भांति दीनदयाल नगर घाट से एक नाव पर 19 लोग सवार होकर दियारा क्षेत्र में खेती करने और घास का चारा लेने जा रहे थे।

इसी दौरान नाव घाट से कुछ आगे बढ़ी की चल रही तेज हवा और बारिश के कारण नाव का संतुलन बिगड़ गया और गंडक की तेज धारा में पलट गई।

इस घटना की सूचना मिलने के तुरंत बाद स्थानीय ग्रामीणों की मदद से राहत और बचाव कार्य प्रारंभ कर दिया गया। उन्होंने बताया कि पुअर हाउस घाट के समीप से 17 लोगों को सुरक्षित नदी से बाहर निकाल लिया गया, जबकि दो लोग अभी भी लापता बताए जा रहे हैं।

इधर, बगहा के थाना प्रभारी आनंद कुमार ने बताया कि लापता दो लोगों की तलाश के लिए राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) को लगाया गया है। उन्होंने कहा कि गंडक का जलस्तर बहुत बढ़ा हुआ है और हो रही बारिश के कारण तलाशी अभियान में कुछ दिक्कतें भी आ रही हैं। उन्होंने हालांकि यह भी कहा कि तलाशी अभियान लगातार चलाया जा रहा है।

इस बीच, जिले के वरिष्ठ अधिकारी भी दीनदयाल घाट पहुंचकर अभियान का जायजा लिया।

उल्लेखनीय है कि बिहार और नेपाल के तराई क्षेत्रों में लगातार हो रही बारिश के कारण बिहार की प्रमुख नदियां उफान पर हैं। वाल्मीकिनगर बैराज के पास गंडक नदी का जलस्राव गुरुवार को आठ बजे सुबह 1.66 लाख क्यूसेक था। जलसंसाधन विभाग के मुताबिक गंडक नदी के जलस्तर में लगातार वृद्घि की संभावना जताई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website