देश में कोरोना संक्रमण में सुधार जारी, कम नहीं हो रहे केरल में मामले

देश में कोरोना संक्रमण में सुधार जारी, कम नहीं हो रहे केरल में मामले

नई दिल्ली। देश में कोरोना संक्रमण के हालात में सुधार जारी है। पिछले हफ्ते के दौरान संक्रमण के नए मामलों में नौ प्रतिशत की कमी आई है, हालांकि केरल के चलते मौत के मामले बढ़े हैं। केरल में पहले हुई मौतों को नए आंकड़ों के साथ मिलने के चलते बीते सात दिनों में मौत के मामलों में 83 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। अगर पूरे विश्व की बात करें तो मामलों में एक प्रतिशत और मौतों में चार प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। केरल में रविवार शाम को आए आंकड़े में कोरोना के 7,167 नए मामले सामने आए हैं। 6,439 लोगों की रिकवरी हुई और 14 मौतें हुईं। सक्रिय मामले की संख्या 79,185 है।

वल्ट्रोमीटर पोर्टल के आंकड़ों के मुताबिक देश में पिछले सात दिनों में कोरोना वायरस से संक्रमण के 97,834 मामले मिले, जबकि उससे पहले के हफ्ते में इनकी संख्या 1,08,083 थी। इस तरह मामलों में नौ प्रतिशत की कमी आई है। पिछले सात दिनों में देश भर में 3,918 लोगों की जान गई है। उससे पहले के सात दिनों में मरने वालों आंकड़ा 2,145 था। जैसा कि पहले ही स्पष्ट किया गया है, पिछले हफ्ते भी मरने वालों की संख्या घटी ही है, परंतु केरल में पिछली मौतों को नए आंकड़ों से जोड़ने पर संख्या बढ़ गई है। वहीं पश्चिम बंगाल में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 980 नए मामले सामने आए,वहीं 13 मरीजों की संक्रमण से मौत हो गई।

बीते हफ्ते प्रति 10 लाख आबादी पर सात मामले पाए गए और तीन मौतें हुईं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से रविवार सुबह अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान 12,830 नए मामले मिले हैं और 446 मौतें हुई हैं। इसमें 7,428 मामले और 358 मौतें अकेले केरल से हैं। केरल सरकार अभी पहले ही मौतों को नए आंकड़ों से मिलना जारी रखे है। इस दौरान सक्रिय मामलों में 2,283 की गिरावट आई है और वर्तमान में इनकी संख्या 1,59,272 रह गई है जो कुल मामलों का 0.46 प्रतिशत है। लगातार दो दिन बढ़ने के बाद सक्रिय मामले घटे हैं। कोरोना को हराने के लिए देशभर में कोरोना वैक्सीनेशन का अभियान तेजी के साथ चलाया जा रहा है। देश में अब तक 106 करोड़ 18 लाख से ज्यादा वैक्सीनेशन हो चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website