देश जन-जन की पीढ़ियों से बना है, किसी एक परिवार की जागीर नहीं : पीएम मोदी

देश जन-जन की पीढ़ियों से बना है, किसी एक परिवार की जागीर नहीं : पीएम मोदी

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को राज्यसभा में बताया कि देश में 90 हजार नए रजिस्टर्ड स्टार्टअप हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह देश जन-जन की पीढ़ियों से बना है, किसी एक परिवार की जागीर नहीं है। उन्होंने पूछा कि क्यों पूर्व प्रधानमंत्री नेहरू की पीढ़ी का कोई व्यक्ति नेहरू सरनेम का इस्तेमाल नहीं करता। उन्होंने सदन को बताया कि कांग्रेस ने आर्टिकल 356 का सबसे अधिक दुरुपयोग करते हुए 90 से बार इसे लगाया और चुनी हुई सरकारों को गिरा दिया। पीएम ने कहा कि एक प्रधानमंत्री ने तो आर्टिकल 356 का 50 बार प्रयोग किया और वह नाम है इंदिरा गांधी।

इस दौरान विपक्ष के कुछ सांसद अदानी मुद्दे पर जांच की मांग को लेकर सदन में हंगामा करते रहे। प्रधानमंत्री ने इस पर कहा कि देश देख रहा है एक अकेला कितनों पर भारी पड़ रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं देश के लिए जीता हूं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने डीएमके, शरद पवार, एमजीआर, एनटीआर, वामपंथियों की सरकारों को बर्खास्त किया है। प्रधानमंत्री ने कहा, मैंने पढ़ा था कि 600 से अधिक सरकारी योजनाओं का नाम गांधी- नेहरू के नाम पर है। पीएम मोदी ने अपनी बात रखते हुए कहा कि यदि किसी सरकारी कार्यक्रम में नेहरू जी के नाम का उल्लेख नहीं हुआ, तो कुछ लोगों के बाल खड़े हो जाते हैं। उन्होंने कहा कभी हम भूल भी जाते हैं तो गलती सुधार लेते हैं। लेकिन मैं बहुत आश्र्चयचकित हूं कि उनकी पीढ़ी का कोई व्यक्ति नेहरू सरनेम क्यों नहीं रखता है, क्या शमिर्ंदगी है। पीएम मोदी ने कहा कि इतना महान व्यक्तित्व अगर आपको, परिवार को मंजूर नहीं, और आप हमारा हिसाब मांगते हो। प्रधानमंत्री ने कहा कि कुछ लोगों को समझना होगा कि सदियों पुराना देश जन-जन की पीढ़ियों से बना है। किसी परिवार की जागीर नहीं है।

प्रधानमंत्री ने राज्यसभा में बताया कि उनकी सरकार द्वारा किस प्रकार खेल रत्न का नाम मेजर ध्यानचंद के नाम पर रखा गया है। अंडमान निकोबार दीप समूह में नेताजी सुभाष चंद्र के नाम पर द्वीप का नामकरण किया गया है। परमवीर चक्र विजेता भारतीय सेनानियों के नाम पर यहां द्वीपों का नामकरण किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री ने आर्टिकल 356 के दुरुपयोग पर कांग्रेस को घरेते हुए कहा कि नेहरू जी को केरल में वामपंथी सरकार पसंद नहीं थी। केरल में चुनी हुई वामपंथी सरकार को हटा दिया गया। तमिलनाडु में डीएमके, एमजीआर, करुणानिधि की सरकारों को भी इन्हीं कांग्रेस वालों ने बर्खास्त किया।

शरद पवार का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि 1980 के दौरान शरद पवार जब युवा मुख्यमंत्री थे तो इनकी भी सरकार गिरा दी गई। क्षेत्रीय नेताओं को लगातार परेशान किया गया। उन्होंने एनटीआर का जिक्र करते हुए कहा कि एनटीआर की सरकार को भी गिराया गया। राज्यपाल और राजभवनों के दुरुपयोग और उनके राजनीतिकरण पर प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी स्पष्ट राय रखी। उन्होंने बताया कि कांग्रेस के जमाने में राजभवनों को कांग्रेस पार्टी का दफ्तर बना दिया गया था।

वहीं अपनी सरकार के कामों को गिनाते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि बीते साल अप्रैल से नवंबर के बीच एक करोड़ नए ईपीएफ खाते शुरू हुए हैं। निजी कंपनियां रक्षा क्षेत्र में आई हैं, जिससे एक लाख करोड़ रुपए का एक्सपोर्ट संभव हो सका है और इस क्षेत्र में नए रोजगार पैदा हुए हैं। प्रधानमंत्री ने बताया कि आजादी के बाद अब तक खादी ग्राम उद्योग का सर्वाधिक एवं रिकॉर्ड विकास हुआ है। खादी ग्राम उद्योग में तेजी आई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website