दलबदल की अटकलों के बाद त्रिपुरा पहुंचे भाजपा के 3 केंद्रीय नेता

दलबदल की अटकलों के बाद त्रिपुरा पहुंचे भाजपा के 3 केंद्रीय नेता

अगरतला, | हाल ही में ऐसी कुछ अटकलें लगाई जा रही हैं कि त्रिपुरा में भाजपा के कुछ विधायक और नेता भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मुकुल रॉय की तरह ही पार्टी छोड़कर दूसरे दल में शामिल हो सकते हैं। इस बीच तीन वरिष्ठ केंद्रीय नेता बुधवार को राज्य में पहुंचे और राज्य के नेताओं के साथ व्यस्त बैठकें कर रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाल रहे मुकुल रॉय ने हाल ही में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) में वापसी की है, जिसके बाद अब त्रिपुरा के कुछ नेताओं की ओर से भी भाजपा छोड़ने की अटकलों ने जन्म लिया है।

हालांकि, सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने पूर्वोत्तर राज्य में पार्टी में किसी भी नए राजनीतिक विकास को खारिज कर दिया है।

भाजपा सूत्रों ने बताया कि संगठन के राष्ट्रीय महासचिव बी. एल. संतोष, पूर्वोत्तर क्षेत्र के प्रभारी महासचिव अजय जामवाल और केंद्रीय पर्यवेक्षक फणींद्र नाथ शर्मा बुधवार को राज्य के नेताओं, विधायकों, मंत्रियों और पार्टी के अन्य पदाधिकारियों के साथ बैठक करने के लिए दो दिवसीय यात्रा पर अगरतला पहुंचे।

एक अन्य केंद्रीय पर्यवेक्षक विनोद सोनकर भी बुधवार को आने वाले थे, लेकिन अंतिम समय में उनका दौरा रद्द कर दिया गया।

भाजपा के मुख्य प्रवक्ता सुब्रत चक्रवर्ती ने कहा कि तृणमूल लोकतांत्रिक प्रक्रिया के तहत त्रिपुरा में पुनर्जीवित हो सकती है, लेकिन पश्चिम बंगाल स्थित पार्टी ने पहले दो बार वहां राजनीतिक आधार स्थापित करने का प्रयास किया था और वह बुरी तरह विफल रही थी, क्योंकि राज्य में इसकी शून्य स्वीकृति है।

दूसरी ओर, तृणमूल के त्रिपुरा प्रदेश अध्यक्ष आशीष सिंघा ने कहा कि पार्टी सुप्रीमो और बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी त्रिपुरा में पार्टी को पुनर्जीवित करने के लिए उत्सुक हैं और वे जल्द ही कुछ नेताओं को राज्य में संगठन को और मजबूत करने के लिए भेजेंगे।

मुकुल रॉय के साथ उनके बेटे सुभ्रांशु रॉय के तृणमूल में फिर से शामिल होने के बाद त्रिपुरा में नए राजनीतिक विकास की अटकलें तेज हो गई हैं। लगभग चार साल पहले भाजपा में शामिल होने से पहले रॉय तृणमूल के संगठनात्मक मामलों की निगरानी के लिए अक्सर त्रिपुरा जाते थे।

रॉय के प्रभाव में, सुदीप रॉय बर्मन के नेतृत्व में कांग्रेस के सात विधायक और बड़ी संख्या में पार्टी के नेता और कार्यकर्ता 2016 में तृणमूल में शामिल हुए और अगले ही साल वह भगवा पार्टी की राजनीतिक ताकत को बढ़ाते हुए, भाजपा में शामिल हो गए। सभी सात नेताओं को 2018 के चुनावों में भाजपा के टिकट पर चुना गया और उनमें से रॉय बर्मन, प्रणजीत सिंह रॉय और रतन लाल नाथ को मंत्री बनाया गया और विश्वबंधु सेन को उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया था।

पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता समीर रंजन बर्मन के बेटे रॉय बर्मन स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, सूचना प्रौद्योगिकी और विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री बने, लेकिन मई 2019 में मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब के साथ मतभेदों के बाद उन्हें बर्खास्त कर दिया गया।

रॉय बर्मन तथा साथी विधायक और पार्टी के पूर्व उपाध्यक्ष राम प्रसाद पॉल के नेतृत्व में कम से कम 11 भाजपा विधायक और पार्टी के कुछ नेता केंद्रीय नेतृत्व के साथ त्रिपुरा में पार्टी मामलों पर चर्चा करने के लिए पिछले साल अक्टूबर में दिल्ली गए थे।

भाजपा नेताओं और विधायकों के एक वर्ग के बीच असंतोष की अटकलों के बीच, मुख्यमंत्री देब ने पिछले साल दिसंबर में अगरतला में एक सार्वजनिक सभा के माध्यम से सार्वजनिक जनादेश की घोषणा की थी, लेकिन बाद में केंद्र और राज्य के नेताओं के अनुरोध के साथ, योजना को बंद कर दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website