जम्मू-कश्मीर में 2021 में एके-47 राइफल, पिस्तौल, हथगोले और 17.3 किलोग्राम ड्रग्स बरामद

जम्मू-कश्मीर में 2021 में एके-47 राइफल, पिस्तौल, हथगोले और 17.3 किलोग्राम ड्रग्स बरामद

नई दिल्ली : सीमा सुरक्षा बल ने सोमवार को कहा कि उसने जम्मू-कश्मीर में वर्ष 2021 के दौरान विभिन्न ऑपरेशन चलाकर तीन एके-47 राइफल, छह 9एमएम पिस्तौल, 1071 गोला-बारूद, 20 हैंड ग्रेनेड, दो आईईडी और 17.3 किलोग्राम हेरोइन बरामद की, जिसकी कीमत लगभग 88 करोड़ रुपये है। श्रीनगर में एक वार्षिक प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए बीएसएफ के कश्मीर महानिरीक्षक राजा बाबू सिंह ने कहा कि कश्मीर फ्रंटियर पूरे जोश और निष्ठा के साथ नियंत्रण रेखा (एलओसी) कश्मीर घाटी की निगरानी कर रहा है।

सिंह ने कहा, “खराब मौसम, बंकरों में रहने की विवशता, घुसपैठ, पाकिस्तान की बॉर्डर एक्शन टीम (बीएटी) का खतरा, स्नाइपर्स जैसी चुनौतियों के बावजूद बीएसएफ के बहादुर जवान चौबीसों घंटे नियंत्रण रेखा की रक्षा करते हैं। हम समर्पण और अडिग भावना और सभी हितधारकों के साथ सक्रिय संचार और समन्वय बनाए रखने में पाकिस्तान के नापाक मंसूबों से नियंत्रण रेखा की रक्षा करने का अपना प्रयास जारी रखेंगे।”

उन्होंने यह भी कहा कि इसके अलावा, बल सीमावर्ती/एलओसी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की भलाई भी करता है। आईजी ने आगे कहा कि बल के कार्यो में विभिन्न नागरिक कार्यक्रमों के तहत नि:शुल्क चिकित्सा शिविर लगाना, खेल और सांस्कृतिक गतिविधियां, बर्फ से ढके क्षेत्रों से रोगियों को निकालना (एयरलिफ्ट) और एलओसी पर जरूरतमंद लोगों की मदद करने के प्रयास भी शामिल हैं।

आईजी ने आगे कहा कि इसके अलावा, बीएसएफ ने कोरोनावायरस के प्रकोप को रोकने के लिए जागरूकता व निवारक उपायों और स्वच्छता अभियान शुरू किया है।

बीएसएफ अधिकारियों ने सरकार द्वारा शुरू किए गए एक साल के अभियान ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के बारे में बात करते हुए कहा कि इसने ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’, ‘बाल दिवस’, ‘पुलिस स्मृति दिवस’, ‘रन फॉर यूनिटी’ और ‘फिट इंडिया’ और ‘स्वच्छ भारत अभियान’ चलाया। जवानों और उनके परिवार के सदस्यों के कल्याण को ध्यान में रखते हुए कश्मीर फंट्रियर में जवानों को अधिकतम सुविधाएं देने के लिए जमीनी स्तर पर बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए कई पहल की गई। प्रत्येक इकाई में परिवार कल्याण केंद्र (बीडब्ल्यूडब्ल्यूए) कार्यरत हैं और वहां विभिन्न नागरिक/बीएसएफ जवानों के परिवारों के लिए वोकेशनल कोर्स चलाए जा रहे हैं।

बीएसएफ के आईजी सिंह ने कहा, “हम हमेशा कश्मीर के लोगों की सेवा के लिए हैं और उनकी भलाई सुनिश्चित करना हमारी पहली और सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिकता है।”

आईजी ने कहा कि बीएसएफ कश्मीर में एलओसी पर 96 किलोमीटर तक पहरा देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website