कोडियरी बालकृष्णन का बेटा जेल में बंद, कोडियारी के राजनीति में वापसी के कयास

कोडियरी बालकृष्णन का बेटा जेल में बंद, कोडियारी के राजनीति में वापसी के कयास

तिरुवनंतपुरम, | केरल में माकपा पार्टी की सांगठनिक बैठकें जोर पकड़ने के लिए तैयार हैं, इसके शीर्ष नेता कोडियेरी बालकृष्णन का भाग्य, जो वर्तमान में पार्टी के राज्य सचिव के पद से छुट्टी पर हैं, उनका लक्ष्य पार्टी में वापसी करना है, लेकिन यह उतना उज्‍जवल नहीं दिखता, क्योंकि उनका छोटा बेटा बेंगलुरु की एक जेल में अपनी एड़ी को ठंडी कर रहा है। बालाकृष्णन को कोडियेरी के नाम से जाना जाता है, जिन्हें उनके छोटे बेटे बिनेश कोडियेरी को मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के बेंगलुरु डिवीजन द्वारा उठाया गया था, और उनकी गिरफ्तारी पिछले साल 29 अक्टूबर को दर्ज की गई थी।

कोडियेरी को पिछले साल नवंबर में पार्टी द्वारा सम्मानजनक पद से हटा दिया गया था, क्योंकि उनका कैंसर का इलाज चल रहा था और स्थानीय निकायों और विधानसभा चुनावों के साथ, पार्टी ने महसूस किया कि यह सबसे अच्छा है कि कोडियेरी को इस आधार पर पद छोड़ने के लिए कहा जाए। स्वास्थ्य और पार्टी के वरिष्ठ नेता और वाम लोकतांत्रिक मोर्चा के संयोजक ए. विजयराघवन को कार्यवाहक सचिव के रूप में नामित किया गया था और वह इस पद पर बने हुए हैं।

हालांकि कोडियेरी को छुट्टी दे दी गई है, वह राज्य पार्टी मुख्यालय में मौजूद हैं और जो भी निर्णय लिए जाते हैं, उनके पक्षकार हैं।

इस बीच, कर्नाटक उच्च न्यायालय में बिनीश की जमानत याचिका, जो अब तक लगभग एक दर्जन बार आ चुकी है, में कहा गया है कि उसे अंतरिम जमानत दी जाए क्योंकि उसके पिता अस्वस्थ हैं और यह उसकी जिम्मेदारी है कि वह अपने बीमार पिता के साथ रहे।

लेकिन अभी तक उनके आवेदन को सफलता नहीं मिली है और पिछले कुछ दिनों से उनकी जमानत का कड़ा विरोध करने वाले ईडी के वकील के साथ बहस चल रही है।

नाम ना छापने की शर्त पर एक मीडिया आलोचक ने कहा कि कोडियेरी के लिए एकमात्र बचत अनुग्रह यह है कि उनके खिलाफ नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) द्वारा कोई आरोप दर्ज नहीं किया गया है, जिन्होंने पहले बिनीश के करीबी अनूप मोहम्मद को उठाया और गिरफ्तार किया, जिसके बाद बिनीश से पूछताछ की गई और बाद में ईडी ने गिरफ्तार कर लिया।

आलोचक ने कहा, “यह एक ज्ञात तथ्य है कि पार्टी की संगठनात्मक बैठकें भाप लेने के लिए तैयार हैं और राज्य पार्टी सम्मेलन जमीनी स्तर पर पार्टी की बैठकों और जिला बैठकों के समाप्त होने के बाद होने की संभावना है, सत्तारूढ़ सीपीआई-एम विशेष रूप से मुख्यमंत्री पिनराई विजयन कोडियेरी को सचिव के रूप में वापस लाना चाहते हैं। उनके साथ मामलों के शीर्ष पर, वे सम्मेलन आयोजित करना चाहते हैं और उन्हें एक और तीन साल का कार्यकाल दिया जा सकता है। लेकिन अगर यह मामला कायम रहता है, तो यह विजयन के लिए एक समस्या हो सकती है, क्योंकि कांग्रेस और भाजपा विपक्ष इसे राजनीतिक हथकंडा बना सकती है।”

बालकृष्णन ने ऑन रिकॉर्ड कहा है कि उनके बेटे को राजनीतिक प्रतिशोध के कारण जेल में डाल दिया गया है क्योंकि पीएमएलए के तहत दर्ज मामलों में आम तौर पर जमानत दी जाती है, लेकिन उनके बेटे के मामले में ऐसा नहीं हुआ है।

संयोग से राजनीतिक गलियारों में यह अटकलें जोरों पर थीं कि इस बार उन्हें जमानत मिल सकती है क्योंकि भाजपा की केरल इकाई हवाला के जरिए मोटी रकम लेने के आरोप में फंसी हुई है और इसका इस्तेमाल छह अप्रैल को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए किया गया था।

यह वह दिन था जब हवाला मामले की जांच कर रही केरल पुलिस ने राज्य भाजपा इकाई को क्लीन चिट दे दी, जबकि उसके अध्यक्ष के. सुरेंद्रन को पूछताछ के लिए बुलाया गया था।

कांग्रेस पार्टी अनुमान लगा रही है कि बिनीश के मामले और वर्तमान में हवाला का पैसा ट्रांसफर में उलझे नेताओं के बीच संभावित समझौता हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website