अकाली दल ने पंजाब चुनाव के लिए बसपा से मिलाया हाथ

अकाली दल ने पंजाब चुनाव के लिए बसपा से मिलाया हाथ

चंडीगढ़, | शिरोमणि अकाली दल और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने शनिवार को 2022 पंजाब विधानसभा चुनाव एक साथ लड़ने के लिए गठबंधन कर लिया है। इस संबंध में अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल और बसपा के राष्ट्रीय महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा ने यहां संयुक्त रूप से घोषणा की।

मिश्रा ने यह खुलासा करते हुए कि बसपा सुप्रीमो मायावती ने गठबंधन को मंजूरी दे दी है। दोनों दल सुखबीर बादल के नेतृत्व में पंजाब में अगली सरकार बनाने का प्रयास करेंगे।

बसपा महासचिव ने दलितों और समाज के वंचित तबके से गठबंधन को तहे दिल से समर्थन देने की अपील की।

मिश्रा ने बसपा पंजाब के समन्वयक रणधीर सिंह बेनीवाल और पंजाब बसपा प्रमुख जसबीर सिंह गढ़ी के साथ पांच बार के मुख्यमंत्री और अकाली दल के संरक्षक प्रकाश सिंह बादल से भी मुलाकात की।

इस अवसर पर सुखबीर बादल ने घोषणा की कि बसपा अकाली दल के साथ गठबंधन के तहत 117 सीटों में से 20 पर चुनाव लड़ेगी, जिसमें दोआबा क्षेत्र की आठ सीटें, मालवा में सात और माझा क्षेत्र की पांच सीटें शामिल हैं।

जिन सीटों पर बसपा चुनाव लड़ेगी वह सीटें करतारपुर, जालंधर पश्चिम, जालंधर उत्तर, फगवाड़ा, नवांशहर, होशियारपुर शहर, टांडा, दसूया, चमकौर साहिब, बस्सी पठाना, महल कलां, लुधियाना उत्तर, सुजानपुर, बोहा, पठानकोट, आनंदपुर साहिब, मोहाली, अमृतसर उत्तर, अमृतसर सेंट्रल और पायल हैं।

सुखबीर बादल ने कहा कि सभी निर्वाचन क्षेत्रों में निर्बाध कामकाज सुनिश्चित करने के लिए जल्द ही दोनों दलों के नेताओं की एक समन्वय समिति का गठन किया जाएगा।

गठबंधन को ऐतिहासिक बताते हुए अकाली दल प्रमुख ने कहा कि यह केवल 2022 के विधानसभा चुनाव तक ही सीमित नहीं है, बल्कि भविष्य में भी जारी रहेगा।

उन्होंने कहा कि अकाली दल और बसपा दोनों की विचारधारा समान है और उन्होंने हमेशा किसानों, गरीबों और खेत मजदूरों के कल्याण के लिए काम किया है।

उन्होंने कहा, “कांग्रेस ने कमजोर वर्गों के लिए एक भी कल्याण योजना शुरू नहीं की है और यह अनुसूचित जाति छात्रवृत्ति योजना जैसी योजनाओं को बंद करने के लिए जिम्मेदार है।”

सुखबीर बादल ने आगे कहा कि इन्हीं कारणों से अकाली दल और बसपा दोनों के जमीनी कार्यकर्ताओं की मांग है कि एक साझा मोर्चा बनाया जाए।

उन्होंने पंजाब से कांग्रेस को उखाड़ फेंकने के लिए अकाली दल के साथ शामिल होने के स्पष्ट निर्णय के लिए बसपा अध्यक्ष मायावती को भी धन्यवाद दिया।

सुखबीर बादल ने मीडिया से कहा, “हम राज्य की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए व्यापार और उद्योग के विकास के लिए काम करने के अलावा समाज के वंचित वर्गों और किसानों का कल्याण भी सुनिश्चित करेंगे।”

वरिष्ठ राजनेता ने यह भी बताया कि कैसे अकाली दल ने हमेशा शासन के दौरान समाज के सभी वर्गों को साथ लिया है।

उन्होंने कहा कि प्रकाश सिंह बादल ने हमेशा सभी धर्मों के पूजा स्थलों का विकास किया और अमृतसर में भगवान वाल्मीकि मंदिर का विकास किया। इसके अलावा खुरालगढ़ में गुरु रविदास स्मारक विकसित करने के लिए 200 करोड़ रुपये की परियोजना शुरू की, जिसे कांग्रेस सरकार ने रोक दिया था।

मिश्रा ने विकास को पंजाब के लिए एक लाल पत्र दिवस करार देते हुए कहा, “बसपा ने पंजाब में सबसे मजबूत पार्टी के साथ गठबंधन करने के लिए चुना है।”

उन्होंने कहा कि दोनों पार्टियां 25 साल बाद एक साथ आई हैं, पिछली बार जब उन्होंने संयुक्त रूप से चुनाव लड़ा था, तब उन्होंने 1996 के लोकसभा चुनाव में 13 में से 11 सीटों पर जीत हासिल की थी।

उन्होंने यह भी कहा कि मायावती खुद आकर गठबंधन की घोषणा करना चाहती थीं, लेकिन कोविड प्रतिबंधों के कारण इसे बनाने में सक्षम नहीं थीं।

मिश्रा ने आगे दावा किया कि पंजाब में कांग्रेस सरकार अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित फंड जारी नहीं कर, लाखों वृद्धावस्था पेंशन कार्ड हटाकर, एससी और ओबीसी के रिक्त पदों को नहीं भरकर, छात्रों को एससी छात्रवृत्ति शुल्क जारी नहीं करके और ‘शगुन’ योजना और ‘बेघरों के लिए घर’ योजना लागू नहीं कर दलितों के साथ भेदभाव कर रही है।

उन्होंने यह भी कहा कि बसपा तीन ‘किसान विरोधी’ कृषि कानूनों को लागू नहीं करने के लिए अकाली दल के साथ हाथ मिलाकर लड़ेगी और पूर्व केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल की प्रशंसा की, जिन्होंने समर्थन में कैबिनेट से इस्तीफा देकर उनके द्वारा उठाए गए साहसिक रुख के लिए प्रशंसा की।

उन्होंने विवादास्पद कृषि कानूनों की प्रशंसा करने और किसानों के दबाव के कारण अपने रुख पर वापस जाने के लिए आम आदमी पार्टी (आप) की भी आलोचना की।

राज्य में 31 फीसदी दलित वोटों पर बसपा की अच्छी पकड़ है। इन मतों का मुख्य रूप से दोआबा क्षेत्र की 23 सीटों पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website