भारत के पास 3 साल में अमेरिकी मानक हाईवे होंगे : गडकरी

भारत के पास 3 साल में अमेरिकी मानक हाईवे होंगे : गडकरी

गांधीनगर, | केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने शनिवार को कहा कि उनका मानना है कि तीन साल के भीतर पूरे देश को अमेरिकी राजमार्गो के मानकों के समानांतर राष्ट्रीय राजमार्ग उपलब्ध करा दिए जाएंगे। विजय रूपाणी के मुख्यमंत्री पद पर पांच साल पूरे होने के मौके पर गुजरात सरकार द्वारा आयोजित विकास दिवस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री शनिवार को वर्चुअल रूप से उपस्थित थे।

गडकरी ने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में, हमारी राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं को गति मिल रही है। मेरा मानना है कि अगले तीन वर्षों तक, पूरे देश को अमेरिकी राजमार्गों के मानकों के समानांतर राष्ट्रीय राजमार्ग प्रदान किए जाएंगे। एक समय में हम प्रतिदिन केवल 2 किलोमीटर सड़कें बनाते थे, जबकि अब हम प्रतिदिन 38 किलोमीटर सड़कों का निर्माण कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा कि गुजरात एक्सप्रेस-वे सड़क निर्माण में तीन विश्व रिकॉर्ड स्थापित कर चुका है। वडोदरा-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर सीमेंटेड फोर लेन सड़क का 2.5 किलोमीटर का हिस्सा 24 घंटे में पूरा हुआ। इसी तरह, सोलापुर-विजापुर एक्सप्रेस-वे पर, बिटुमेन रोड के 26 किलोमीटर लंबे हिस्से को 24 घंटे में पूरा किया गया।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अंकलेश्वर के रास्ते किम और वडोदरा के बीच 125 किलोमीटर एक्सप्रेस-वे के लिए 8,711 करोड़ रुपये का चल रहा काम इस साल दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा। एक्सप्रेस-वे का यह हिस्सा बड़े दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे का हिस्सा था। यह खंड गुजरात के सात जिलों दाहोद, पंचमहल, वडोदरा, भरूच, सूरत, वलसाड और दादरा और नगर हवेली से होकर गुजरता है।

गडकरी ने यह भी कहा कि थांदला के पास दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे के ग्रीनफील्ड कार्यों के 85 किलोमीटर आठ लेन के हिस्से का काम इस साल अक्टूबर तक पूरा किया जाएगा।

उन्होंने कहा, “यह एक्सप्रेसवे गुजरात, राजस्थान और मध्य प्रदेश के आदिवासी क्षेत्रों के लिए वरदान साबित होगा। यह उद्योगों और व्यवसायों को आकर्षित करेगा और किसानों को भी लाभान्वित करेगा।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website