भाजपा विधायक सेल्वम ने पुडुचेरी अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल किया

भाजपा विधायक सेल्वम ने पुडुचेरी अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल किया

पुडुचेरी, | पुडुचेरी विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए भाजपा विधायक इमबलम आर. सेल्वम ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की ओर से नामांकन दाखिल किया है। वह मनावेली विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं और पार्टी-राज्य महासचिव हैं। वह पहली बार विधायक चुने गए हैं। उन्होंने पुडुचेरी के मुख्यमंत्री एन. रंगासामी और भाजपा विधायक दल के नेता ए. नमस्सिवयम की उपस्थिति में विधानसभा सचिव आर. मौनिसामी को अपना नामांकन पत्र सौंपा।

नामांकन पत्र जमा करने के दौरान भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष वी. स्वामीनाथन, भाजपा विधायक और निर्दलीय विधायक मौजूद थे।

सेल्वम के खिलाफ विपक्षी दलों- डीएमके और कांग्रेस की ओर से उम्मीदवार उतारे जाने की संभावना नहीं है। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 15 जून है।

यदि विपक्ष उम्मीदवार नहीं खड़ा करता है, तो प्रोटेम स्पीकर, के. लक्ष्मीनारायणन द्वारा इमबलम आर. सेल्वम को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया जाएगा। पुडुचेरी विधानसभा का सत्र 16 जून को बुलाया गया है। अगर सेल्वम निर्विरोध चुने जाते हैं, तो सत्र के दौरान इसकी घोषणा प्रोटेम स्पीकर करेंगे।

गौरतलब है कि एनडीए के भीतर समझौते के आधार पर, पुडुचेरी कैबिनेट में छह मंत्री होंगे, निमें मुख्यमंत्री एन. रंगासामी सहित ऑल इंडिया एनआर कांग्रेस के 4 और भाजपा के 2 मंत्री होंगे। विधानसभा अध्यक्ष भाजपा का होगा, जबकि उपाध्यक्ष एआईएनआरसी का प्रतिनिधि होगा।

द्रमुक ने आरोप लगाया था कि भाजपा ने विधानसभा में अपने 6 विधायकों की ताकत के साथ भारत सरकार के कोटे के तहत 3 और विधायकों को नामित किया है और एआईएनआरसी से मुख्यमंत्री पद संभालने के लिए एक निर्दलीय विधायक को चुना है। हालांकि, भाजपा और एआईएनआरसी, दोनों ने इस आरोप को गलत बताया और डीएमके पर अनावश्यक विवाद पैदा करने का आरोप लगाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website