बीजद सांसदों ने अमित शाह से की मुलाकात, जाति आधारित जनगणना की मांग

बीजद सांसदों ने अमित शाह से की मुलाकात, जाति आधारित जनगणना की मांग

भुवनेश्वर, | लोकसभा में संविधान संशोधन विधेयक पारित होने के एक दिन बाद बीजद सांसदों ने एसईबीसी/ओबीसी की पहचान और गणना के लिए जाति आधारित जनगणना कराने की मांग की। संसद के दोनों सदनों के बीजद सांसदों के एक प्रतिनिधिमंडल ने बुधवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से उनके संसद कक्ष में मुलाकात की और इस संबंध में एक ज्ञापन सौंपा।

सांसदों ने अपने ज्ञापन में कहा कि एसईबीसी और ओबीसी की सटीक संख्या के बारे में विश्वसनीय और प्रामाणिक डेटा की अनुपलब्धता के कारण यह इन समुदायों के कल्याण के लिए केंद्रित योजना बनाने में एक बाधा बन गया है।

उन्होंने कहा, “यह उचित समय है कि केंद्र सरकार सामान्य जनगणना 2021 के माध्यम से वैज्ञानिक डेटाबेस के संग्रह के बाद पिछड़ेपन, अपर्याप्त जैसे अनिवार्य कारणों की स्थापना के लिए एसईबीसी / ओबीसी श्रेणियों की आबादी के लाभ, कल्याण और सर्वांगीण उत्थान के लिए प्रतिनिधित्व और समग्र प्रशासनिक दक्षता इस संबंध में एक कानून तैयार करे। “

सांसदों ने शाह से अनुरोध किया कि वे एसईबीसी, ओबीसी और अन्य जातियों की सामाजिक आर्थिक और शैक्षिक स्थिति के बारे में स्पष्ट तस्वीर प्राप्त करने के लिए जनगणना प्रारूप 2021 में उपयुक्त कॉलम डालने के प्रस्ताव पर विचार करें ताकि उनके लाभ के लिए उचित नीति तैयार की जा सके।

उन्होंने राज्यों के सशक्तिकरण के लिए आरक्षण को 50 प्रतिशत की सीमा से अधिक बढ़ाने के लिए एक केंद्रीय कानून बनाने की भी मांग की है।

जनवरी 2020 में, ओडिशा मंत्रिमंडल ने सामाजिक-आर्थिक जाति गणना आयोजित करने का संकल्प लिया था और राज्य ने कैबिनेट सचिव से सामान्य जनगणना 2021 में एसईबीसी और ओबीसी श्रेणी के लिए जनगणना आयोजित करने का अनुरोध किया था।

हालांकि, रजिस्ट्रार जनरल और जनगणना आयुक्त भारत ने प्रस्ताव को खारिज कर दिया था। इसके बाद, ओडिशा विधानसभा ने इस मुद्दे पर सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित किया था और राज्य ने इस श्रेणी के लोगों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति को समझने और उनके कल्याण के लिए कदम उठाने के लिए एक सर्वेक्षण करने के लिए एक आयोग का गठन किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website