प्रधानमंत्री ने पूर्वोत्तर के लिए सूक्ष्म नियंत्रण कोविड प्रोटोकॉल पर जोर दिया

प्रधानमंत्री ने पूर्वोत्तर के लिए सूक्ष्म नियंत्रण कोविड प्रोटोकॉल पर जोर दिया

नई दिल्ली, | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्षेत्र के मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत के दौरान पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ जिलों में कोविड-19 के बढ़ते मामलों पर चिंता व्यक्त करते हुए मंगलवार को इन संकेतों को पकड़ने की जरूरत पर जोर दिया और कहा कि सूक्ष्म स्तर पर सख्त कार्रवाई करें। प्रधानमंत्री ने स्थिति से निपटने के लिए सूक्ष्म नियंत्रण प्रोटोकॉल के उपयोग पर फिर से जोर दिया और मुख्यमंत्रियों को इस संबंध में पिछले डेढ़ वर्षो में एकत्र किए गए अनुभव और सर्वोत्तम प्रथाओं का पूरा उपयोग करने को कहा।

मोदी ने क्षेत्र में कोविड-19 की स्थिति पर नगालैंड, त्रिपुरा, सिक्किम, मेघालय, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर और असम के मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत करते हुए यह टिप्पणी की।

प्रधानमंत्री ने महामारी के खिलाफ लड़ाई में कड़ी मेहनत और राज्यों के कठिन इलाकों के बावजूद परीक्षण, उपचार और टीकाकरण के लिए बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए लोगों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और पूर्वोत्तर की सरकारों की सराहना की।

वायरस के तेजी से बदलते स्वरूप को ध्यान में रखते हुए, प्रधानमंत्री ने उत्परिवर्तन की सख्त निगरानी और सभी प्रकारों पर नजर रखने की सलाह दी। उन्होंने बताया कि विशेषज्ञ म्यूटेशन और उनके प्रभाव का अध्ययन कर रहे हैं।

मोदी ने कोविड के उचित व्यवहार पर जोर देते हुए कहा कि ऐसे परिदृश्य में रोकथाम और उपचार महत्वपूर्ण है।

प्रधानमंत्री ने शारीरिक दूरी, मास्क पहनने और टीकाकरण की उपयोगिता पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा, “इसी तरह, परीक्षण, ट्रैकिंग और उपचार की रणनीति एक सिद्ध रणनीति है।”

पर्यटन और व्यापार पर महामारी के प्रभाव को स्वीकार करते हुए, प्रधानमंत्री ने उचित सावधानी बरतते हुए हिल स्टेशनों पर भीड़ के प्रति आगाह किया।

इस तर्क को खारिज करते हुए कि महामारी की संभावित तीसरी लहर के आने से पहले लोग आनंद लेना चाहते हैं, मोदी ने कहा कि किसी को यह समझना चाहिए कि तीसरी लहर अपने आप नहीं आएगी, और लोगों के मन में मुख्य सवाल यह होना चाहिए कि इसे कैसे रोका जाए।

विशेषज्ञों द्वारा लापरवाही और भीड़ के खिलाफ बार-बार चेतावनी देने का उल्लेख करते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा कि इन आदतों से मामलों में भारी वृद्धि हो सकती है, क्योंकि उन्होंने टालने योग्य भीड़ को रोकने की जोरदार वकालत की।

उन्होंने उन क्षेत्रों में टीकाकरण अभियान में तेजी लाने को कहा, जहां वायरस फैलने की आशंका है।

परीक्षण और उपचार के लिए बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए हाल ही में 23,000 करोड़ रुपये के पैकेज के लिए कैबिनेट की मंजूरी का जिक्र करते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा कि पैकेज पूर्वोत्तर क्षेत्र के स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत करने में मदद करेगा।

उन्होंने कहा, “यह पैकेज पूर्वोत्तर में परीक्षण, निदान और जीनोम अनुक्रमण में तेजी लाएगा।”

प्रधानमंत्री ने पूर्वोत्तर में बिस्तरों की संख्या, ऑक्सीजन सुविधाओं और बाल चिकित्सा देखभाल के बुनियादी ढांचे को तेजी से बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर दिया और बताया कि देश में पीएम-केयर्स फंड और पूर्वोत्तर क्षेत्र के माध्यम से सैकड़ों ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित किए जा रहे हैं करीब 150 पौधे मिले हैं।

प्रधानमंत्री ने इन संयंत्रों को स्थापित करने की प्रक्रिया को शीघ्र पूरा करने के लिए मुख्यमंत्रियों से आग्रह किया।

पूर्वोत्तर की भौगोलिक स्थिति के कारण अस्थायी अस्पताल स्थापित करने की आवश्यकता को रेखांकित करते हुए, मोदी ने उनसे ऑक्सीजन संयंत्रों, आईसीयू वाडरें और ब्लॉक स्तर के अस्पतालों तक पहुंचने वाली नई मशीनों के लिए प्रशिक्षित जनशक्ति तैयार करने को कहा।

उन्होंने केंद्र सरकार की ओर से हरसंभव मदद का आश्वासन दिया।

देश में प्रतिदिन 20 लाख जांच की क्षमता का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने प्रभावित जिलों में परीक्षण के बुनियादी ढांचे को प्राथमिकता के आधार पर बढ़ाने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला।

उन्होंने यादृच्छिक परीक्षण के साथ-साथ आक्रामक परीक्षण पर जोर दिया और आशा व्यक्त की कि भारत निश्चित रूप से सामूहिक प्रयासों से वायरस के प्रसार को रोकने में सक्षम होगा।

बातचीत के दौरान मुख्यमंत्रियों के अलावा केंद्रीय गृह, रक्षा, स्वास्थ्य, डोनर और अन्य मंत्री मौजूद थे।

मुख्यमंत्रियों ने अपने-अपने राज्यों में टीकाकरण की प्रगति और इस अभियान को दूर-दराज के क्षेत्रों तक ले जाने के लिए उठाए जा रहे कदमों की जानकारी दी। उन्होंने वैक्सीन हिचकिचाहट के मुद्दे और इसे दूर करने के लिए किए जा रहे उपायों पर भी चर्चा की।

उन्होंने कोविड मामलों से बेहतर तरीके से निपटने के लिए चिकित्सा बुनियादी ढांचे में सुधार और पीएम-केयर्स फंड के माध्यम से दी गई सहायता का लेखा-जोखा दिया। उन्होंने सकारात्मकता दर के साथ-साथ अपने राज्यों में मामलों की संख्या को कम करने के लिए समय पर कार्रवाई करने का आश्वासन दिया।

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने मामलों की कुल दैनिक संख्या में कमी के बारे में बात की, लेकिन आगाह किया कि इससे कोई ढीला नहीं पड़ना चाहिए और अपने गार्ड को कम करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि देश के कुछ क्षेत्रों में उच्च संक्रमण दर देखी जा रही है और परीक्षण, अनुरेखण, ट्रैकिंग और टीकाकरण के महत्व पर जोर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website