पर्यटकों के लिए भारत को फिर से खोल रहा केंद्र, गोवा निभा सकता है बड़ी भूमिका: प्रधानमंत्री

पर्यटकों के लिए भारत को फिर से खोल रहा केंद्र, गोवा निभा सकता है बड़ी भूमिका: प्रधानमंत्री

पणजी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि केंद्र सरकार विदेशी पर्यटकों के लिए भारत को फिर से खोलने के लिए कदम उठा रही है। गोवा, पहली कोविड -19 वैक्सीन खुराक के अपने 100 प्रतिशत कवरेज के साथ, देश के पर्यटन उद्योग के पुनरुद्धार में एक बड़ी भूमिका निभा सकता है। “केंद्र सरकार विदेशी पर्यटकों के स्वागत के लिए कदम उठा रही है। सरकार ने पांच लाख पर्यटकों को मुफ्त वीजा देने का फैसला किया है। यात्रा और पर्यटन हितधारकों को सरकार द्वारा 100 प्रतिशत गारंटी के साथ 10 लाख रुपये तक का ऋण दिया जाएगा।”

मोदी ने स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, सत्तारूढ़ राजनेताओं, प्रशासनिक अधिकारियों और गोवा के लोगों के एक वर्ग के साथ वर्चुअल बातचीत के दौरान कहा, “पर्यटक गाइडों को एक लाख रुपए तक का कर्ज लेने की सुविधा दी जा रही है..भविष्य में भी केंद्र सरकार पर्यटन क्षेत्र को आगे ले जाने वालों की मदद के लिए तैयार रहेगी।”

भारत का टीकाकरण अभियान स्वास्थ्य के लिए कवर नहीं है, बल्कि आजीविका के लिए भी एक कवर है। यह महत्वपूर्ण है कि पर्यटन स्थलों को जल्द से जल्द खोला जाए। उत्तराखंड में ‘चार धाम’ यात्रा जल्द ही शुरू होगी।

“गोवा का 100 प्रतिशत टीकाकरण पर्यटन क्षेत्र को पुनर्जीवित करने के लिए महत्वपूर्ण हो जाएगा। यदि होटल उद्योग के श्रमिकों, टैक्सी ड्राइवरों, फेरीवालों, दुकानदारों को टीका लगाया जाता है, तो यह आने वाले पर्यटकों को मन की शांति देगा।”

प्रधानमंत्री ने कहा, “गोवा पर्यटन स्थलों के चुनिंदा समूह का हिस्सा है जहां लोगों को टीका लगाया जाता है।”

पर्यटन के पुनरुद्धार को प्रोत्साहित करते हुए, मोदी ने हालांकि कहा कि महामारी को हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए।

“घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक यहां आने का आनंद ले सकते हैं.. संख्या में कमी आई है, लेकिन हम अभी भी इस वायरस को हल्के में नहीं ले सकते हैं। सुरक्षा और स्वच्छता को आप कितना महत्व देते हैं, इसके आधार पर आपको अधिक से अधिक पर्यटक और यात्री मिलेंगे।”

मोदी के साथ वर्चुअली बातचीत के बाद पत्रकारों से बात करते हुए, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि पर्यटन और पर्यटन संबंधी गतिविधियां राज्य की अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार की कुंजी थीं।

उन्होंने कहा, “जब मैं कहता हूं कि अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित किया जाना चाहिए, यह केवल कैसीनो उद्योग नहीं है, बल्कि होटल उद्योग भी है। हमें उन्हें (कैसीनो) पर्यटन संबंधी गतिविधियों के रूप में संदर्भित करना चाहिए। कभी-कभी लोग केवल कैसीनो का उल्लेख करते हैं। हम इन सभी गतिविधियों को फिर से सरकार के निर्णय लेने के बाद जितनी जल्दी हो शुरू करेंगे।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website