तमिलनाडु में राज्यसभा सीट के लिए 13 सितंबर को होंगे उपचुनाव

तमिलनाडु में राज्यसभा सीट के लिए 13 सितंबर को होंगे उपचुनाव

नई दिल्ली, | चुनाव आयोग 13 सितंबर को तमिलनाडु की तीन खाली राज्यसभा सीटों में से एक के लिए उपचुनाव कराएगा। 23 मार्च को अन्नाद्रमुक के राज्यसभा सदस्य ए. मोहम्मदजान के निधन के बाद खाली हुई सीट के लिए मतदान होगा।

चुनाव आयोग ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि 31 अगस्त नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख होगी, जिसकी स्क्रूटनी 1 सितंबर को होगी। अधिसूचना 24 अगस्त को जारी की जाएगी, जबकि मतदान 13 सितंबर को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगा। वोटों की गिनती उसी दिन शाम 5 बजे होगी।

चुनाव आयोग ने कहा कि पूरी चुनाव प्रक्रिया सख्त कोविड प्रोटोकॉल के बाद आयोजित की जाएगी। इसके लिए, चुनाव आयोग ने तमिलनाडु के मुख्य सचिव को एक वरिष्ठ अधिकारी की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान रोकथाम उपायों के निर्देशों को ध्यान में रखा जाए।

मोहम्मदजान का 23 मार्च को तमिलनाडु में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले रानीपेट में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था। 73 वर्षीय राज्यसभा सदस्य ने 2011-16 तक रानीपेट निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया। वह कुछ समय के लिए पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री भी रहे थे।

अपने पक्ष में संख्या के साथ, सत्तारूढ़ द्रमुक निर्विरोध सीट जीत सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website