हांगकांग प्रदर्शन को लेकर पत्रकार जिम्मी लई व मार्टिन ली सहित 7 कार्यकर्ता दोषी करार, समर्थक भड़के

हांगकांग प्रदर्शन को लेकर पत्रकार जिम्मी लई व मार्टिन ली सहित 7 कार्यकर्ता दोषी करार, समर्थक भड़के

हांगकांग। हांगकांग में 2019 में बड़े पैमाने पर सरकार विरोधी प्रदर्शनों के दौरान गैर-कानूनी सभा का आयोजन करने और उसमें हिस्सा लेने के मामले में सात लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ताओं को दोषी ठहराया गया है। इन सात लोगों में ‘एपल डेली’ समाचार पत्र के संस्थापक एवं मशहूर पत्रकार जिम्मी लई और शहर में लोकतंत्र अभियान की अगुवाई करने वाले 82 वर्षीय मार्टिन ली शामिल हैं।

मामले पर सुनवाई से पहले कई समर्थकों ने अदालत के बाहर नारेबाजी भी की थी। इन कार्यकर्ताओं को 18 अगस्त, 2019 को हुए प्रदर्शनों में संलिप्तता के मामले में दोषी ठहराया गया है। इस प्रदर्शनों के आयोजकों का कहना था कि चीन के एक प्रस्तावित विधेयक के खिलाफ उस दिन 17 लाख लोगों ने मार्च निकाला था। इस प्रस्तावित विधेयक में किसी भी आपराधिक मामले के संदिग्ध को सुनवाई के लिए चीन प्रत्यर्पित करने का प्रावधान था।

हांगकांग में 2019 में इस प्रत्यर्पण विधेयक के खिलाफ व्यापक स्तर पर प्रदर्शन किए गए थे। विधेयक को अंतत: वापस ले लिया गया था, लेकिन पूर्ण लोकतंत्र और अन्य मांगों को लेकर लोगों ने प्रदर्शन करना जारी रखा और कई बार प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच हिंसा भी हुई।

English Website