स्वीडन-तुर्की नाटो वार्ता जारी है: पीएम

स्वीडन-तुर्की नाटो वार्ता जारी है: पीएम

स्टॉकहोम: स्वीडन की प्रधानमंत्री मैग्डेलेना एंडरसन ने कहा कि उनके देश ने तुर्की के साथ बातचीत जारी रखी है ताकि स्टॉकहोम के नाटो सैन्य गठबंधन में शामिल होने के लिए उसका समर्थन हासिल किया जा सके। यूरोपीय परिषद के दौरे पर आए अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल के साथ संयुक्त रूप से आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में एंडरसन ने कहा कि तुर्की के साथ स्वीडन की बातचीत जारी है, और वह शांति, सुरक्षा और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई सहित स्वीडिश-तुर्की द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए तत्पर हैं।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, स्वीडन और फिनलैंड ने एक साथ 18 मई को नाटो में शामिल होने के लिए अपने आधिकारिक आवेदन पत्र सौंपे थे।

दो स्कैंडिनेवियाई देशों द्वारा प्रतिबंधित कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (पीकेके) और पीकेके की सीरियाई शाखा कुर्दिश पीपुल्स प्रोटेक्शन यूनिट्स (वाईपीजी) के समर्थन का हवाला देते हुए, तुर्की स्वीडन की कोशिशों पर आपत्ति करने वाला एकमात्र नाटो सदस्य रहा है।

तुर्की के विदेश मंत्री मौलूद जावेश उग्लू ने मंगलवार को फिनलैंड और स्वीडन से नाटो में शामिल होने के लिए अपने ‘आतंकवाद का समर्थन’ बंद करने के कदमों पर ‘लिखित समझौता’ की मांग की।

मिशेल ने कहा कि यूरोपीय संघ (ईयू) नाटो सहयोगियों के बीच चर्चा के लिए सकारात्मक संकल्प के लिए तत्पर है।

उन्होंने स्वीडन और फिनलैंड की नाटो सदस्यता बोली के लिए यूरोपीय संघ के समर्थन को भी दोहराया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website