सुरक्षा परिषद ने इजरायल- फिलिस्तीन हिंसा समाप्त करने की अपील की

सुरक्षा परिषद ने इजरायल- फिलिस्तीन हिंसा समाप्त करने की अपील की

संयुक्त राष्ट्र, | गाजा पट्टी में इजरायली सैनिकों और फिलिस्तीनी आतंकवादी समूहों के बीच तनाव लगातार जारी है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) ने रक्तपात को तत्काल समाप्त करने का आहवान किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को परिषद की खुली बहस के दौरान अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने संघर्ष को पूरी तरह से भयावह बताया और इसे तत्काल समाप्त करने का आहवान किया।

उन्होंने कहा, ” लड़ाई रुकनी चाहिए। इसे तुरंत रोकना चाहिए। एक तरफ रॉकेट और मोर्टार और दूसरी तरफ हवाई और तोपखाने की बमबारी बंद होनी चाहिए। मैं सभी पक्षों से इस कॉल पर ध्यान देने की अपील करता हूं।”

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने चेतावनी दी कि लड़ाई में एक असहनीय सुरक्षा और मानवीय संकट पैदा करने और उग्रवाद को और बढ़ावा देने की क्षमता है । संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा कि रक्तपात, आतंक और विनाश का यह मूर्खतापूर्ण चक्र तुरंत बंद होना चाहिए।

बैठक के दौरान चीन ने बढ़ते संघर्ष को लेकर चार सूत्री प्रस्ताव रखा।

विदेश मंत्री वांग यी के अनुसार, चार बिंदु हैं, युद्धविराम और हिंसा की समाप्ति सर्वोच्च प्राथमिकता, मानवीय सहायता एक तत्काल आवश्यकता, अंतरराष्ट्रीय समर्थन एक दायित्व और समाधान मौलिक तरीका होना चाहिए।

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत लिंडा थॉमस ग्रीनफील्ड ने कहा, ” इस पिछले सप्ताह की मानव संख्या विनाशकारी रही है। रॉकेट और हवाई हमलों से सैकड़ों लोग मारे गए और घायल हुए हैं, जिनमें बच्चे भी शामिल हैं । ”

पिछले हफ्ते पूर्वी यरुशलम में इजरायली पुलिस के साथ झड़पों में सैकड़ों फिलिस्तीनियों के घायल होने के बाद, गाजा पट्टी पर शासन करने वाले हमास ने इजरायल के खिलाफ रॉकेट हमले शुरू किए, जिसने गाजा में लक्ष्यों के खिलाफ तीव्र हवाई हमलों का जवाब दिया।

2014 के बाद से दोनों पक्षों के बीच भीषण लड़ाई में लगभग 200 फिलिस्तीनी और लगभग 10 इजरायली मारे गए हैं।

English Website