श्रीलंका ने भारतीय निवेशकों को आकर्षित करने के लिए ट्रिंको बंदरगाह के नियम बदले

श्रीलंका ने भारतीय निवेशकों को आकर्षित करने के लिए ट्रिंको बंदरगाह के नियम बदले

कोलंबो : श्रीलंका ने भारत और अन्य पड़ोसी देशों से निवेश आकर्षित करने के उद्देश्य से अब तक प्रचलित एकाधिकार को हटाने का फैसला किया है, जो श्रीलंका के उत्तर-पूर्वी त्रिंकोमाली बंदरगाह में एक विशिष्ट क्षेत्र में केवल एक भारी उद्योग को स्थापित करने की अनुमति देता है। त्रिंकोमाली हार्बर डेवलपमेंट प्लान को कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है। यह योजना बंगाल की खाड़ी के निकट एक केंद्रीय बंदरगाह, यानी के दुनिया के सबसे बड़े प्राकृतिक बंदरगाहों में से एक को विकसित करने के लिए तैयार की गई है। श्रीलंकाई सरकार ने मंगलवार को कहा कि यह कदम भारत, बांग्लादेश और म्यांमार के पूर्वी तटीय क्षेत्र के त्वरित विकास के लिए उठाया गया है।

कैबिनेट ने कहा, “इस समय, एक बंदरगाह के पास विशिष्ट क्षेत्र में केवल एक भारी उद्योग लगाने की नीति है। त्रिंकोमाली बंदरगाह की प्राकृतिक स्थिति, श्रीलंका बंदरगाह प्राधिकरण (एसएलपीए) से संबंधित 2,000 हेक्टेयर भूमि क्षेत्र और निकटवर्ती बंदरगाह के साथ-साथ सेवाओं की आपूर्ति के लिए विकसित बुनियादी सुविधाओं की इस योजना को तैयार करते समय इन कारकों को ध्यान में रखा गया है।

“माना गया है कि बंदरगाह के विकास के लिए विशेष प्रतिबंधों के बिना उद्योग स्थापित करने के लिए निवेशकों को अवसर उपलब्ध कराना उचित है। कैबिनेट ने नीति में संशोधन के लिए बंदरगाह और जहाजरानी मंत्री द्वारा प्रस्तुत प्रस्ताव को मंजूरी दी। एक भारी उद्योग से एक बंदरगाह जो वर्तमान में मौजूद है, का उद्देश्य इच्छुक निवेशकों को बंदरगाह में भारी उद्योग शुरू करने के लिए आकर्षित करना है।”

इस समय बंदरगाह के करीब विश्वयुद्ध युग के लगभग 100 तेल टैंक इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) को पट्टे पर दिए गए हैं। इसके अलावा, सिंगापुर स्थित प्राइमा द्वारा संचालित एक गेहूं का आटा मिल और स्थानीय और विदेशी भागीदारों के स्वामित्व वाले सीमेंट पीसने वाले संयंत्र भी हैं।

हिंद महासागर के केंद्र में स्थित, त्रिंकोमाली बंदरगाह रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण था। पुर्तगाली, डच, फ्रेंच और अंग्रेजों सहित विभिन्न राष्ट्रों ने इसे धारण किया है और 1942 में तीन ब्रिटिश युद्धपोत, बंदरगाह पर लंगर डाले हुए, इंपीरियल जापानी नौसेना के हमलों के बाद डूब गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website