शी चिनफिंग ने एक साथ मानव चिकित्सा व स्वास्थ्य समुदाय निर्मित करने की अपील की

शी चिनफिंग ने एक साथ मानव चिकित्सा व स्वास्थ्य समुदाय निर्मित करने की अपील की

बीजिंग, | 21 मई की रात चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने पेइचिंग में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये वैश्विक स्वास्थ्य शिखर बैठक में भाग लिया और हाथों में हाथ मिलाकर मानव चिकित्सा व स्वास्थ्यसमुदाय निर्मित करें नाम महत्वपूर्ण भाषण दिया। उन्होंने कहा कि यथाशीघ्र ही महामारी को पराजित करना और आर्थिक बहाली करना अंतर्राष्ट्रीय समुदाय का प्राथमिक कार्य है। जी-20 ग्रुप के सदस्यों को वैश्विक महामारी के मुकाबले में जिम्मेदारी उठानी चाहिए।

शी चिनफिंग ने अपने भाषण में पांच राय रखीं यानी जनता और जान की सर्वोपरि प्राथमिकता पर कायम रहना, वैज्ञानिक नीति अपना कर व्यवस्थित ढंग से महामारी से निपटना, एकजुटता पर कायम रहना, न्याय व निष्पक्षता पर कायम रह कर प्रतिरोधक क्षमता की खाई पाटना और प्रशासन व्यवस्था को संपूर्ण बनाना।

शी ने अपने भाषण में घोषणा की कि भावी तीन सालों में चीन और 3 अरब डॉलर की अंतर्राष्ट्रीय सहायता प्रदान करेगा, जिसका प्रयोग विकासशील देशों द्वारा महामारी के मुकाबले और आर्थिक व सामाजिक विकास में किया जाएगा। चीन ने विश्व को कोरोना की 30 करोड़ खुराकें प्रदान कीं। चीन भविष्य में और अधिक वैक्सीन प्रदान करने की पूरी कोशिश करेगा।

वैश्विक स्वास्थ्य शिखर बैठक जी-20 ग्रुप के अध्यक्ष देश इटली और यूरोपीय संघ समिति की संयुक्त पहल पर आयोजित हुई। शिखर बैठक में रोम घोषणा जारी की गई, जिसमें दोहराया गया कि जी-20 ग्रुप एकता, सहयोग, वैज्ञानिक नीति को मजबूत किया जाएगा और जनता को महामारी नियंत्रण के केंद्र में रखा जाएगा और वित्त व टीके में विकासशील देशों की सहायता को बढ़ाया जाएगा।

English Website