वुहान में कोरोना ओरिजिन-ट्रेसिंग मिशन टीम की कोई संबद्धता नहीं : डब्ल्यूएचओ

वुहान में कोरोना ओरिजिन-ट्रेसिंग मिशन टीम की कोई संबद्धता नहीं : डब्ल्यूएचओ

जेनेवा, | विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि वुहान में कोविड-19 ओरिजिन-ट्रेसिंग मिशन पर अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञ टीम स्वतंत्र है और इसकी कोई संबद्धता नहीं है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, डब्लूएचओ के महानिदेशक डॉ. ट्रेडोस एडहैनॉम गेब्रेयेसस ने जेनेवा से एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “तो कई बार मैंने सुना है कि यह एक डब्ल्यूएचओ की अध्ययन या जांच टीम है, मगर ऐसा नहीं है।”

उन्होंने जोर देकर कहा कि यह एक स्वतंत्र अध्ययन है, जिसमें 10 संस्थानों के स्वतंत्र लोग शामिल हैं।

सोमवार की प्रेस कॉन्फ्रेंस में, वुहान में अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञ टीम के प्रमुख डॉ. पीटर बेन एम्बेरेक ने कहा कि उनकी रिपोर्ट एक ‘आम सहमति दस्तावेज’ होगी।

उन्होंने कहा, “अंतर्राष्ट्रीय टीमों और चीनी समकक्षों ने पहले ही समरी रिपोर्ट पर सहमति व्यक्त कर दी है।”

एम्बेरेक ने कहा 17 अंतर्राष्ट्रीय वैज्ञानिकों और 17 चीनी समकक्षों वाली विशेषज्ञ टीम एक अंतरिम संयुक्त रिपोर्ट प्रकाशित करने के लिए मिलकर काम कर रहा है, जिसमें वे भविष्य के अध्ययन के लिए सिफारिशें करेंगे।

उन्होंने कहा कि कुछ अनुमानों का पता लगाने और वायरस की उत्पत्ति के बारे में हमारी समझ को आगे बढ़ाने के लिए लंबे अध्ययन की जरूरत होगी।

इस संबंध में, डब्ल्यूएचओ हेल्थ इमरजेंसी प्रोग्राम के कार्यकारी निदेशक डॉ. माइक रायन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में पूर्ण सहमति प्राप्त करने में मुश्किल आने की चेतावनी दी।

उन्होंने कहा, “हर बिंदु पर सर्वसम्मति बनाना विज्ञान में लगभग असंभव है। हम जो कर सकते हैं, वह हमारे सामने सबूतों के आधार पर निष्कर्ष पर पहुंच सकता है।”

इससे पहले पिछले हफ्ते, अंतर्राष्ट्रीय टीम ने वुहान में अपने महीनेभर के शोध का निष्कर्ष निकाला और चीन में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपने प्रारंभिक निष्कर्ष प्रस्तुत किए और इन अटकलों को खारिज कर दिया कि वायरस लैब से निकला।

डब्ल्यूएचओ के एक सूत्र ने कहा कि टीम एक समरी रिपोर्ट पर काम कर रही है, जो इस सप्ताह प्रकाशित होने की उम्मीद है, और आने वाले हफ्तों में एक पूर्ण अंतिम रिपोर्ट सामने आ जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website