विमान मोड़ के बाद बेलारूसी राज्य फर्मों को मंजूरी देगा अमेरिका

विमान मोड़ के बाद बेलारूसी राज्य फर्मों को मंजूरी देगा अमेरिका

वाशिंगटन, | एक असंतुष्ट पत्रकार के साथ बेलारूस की राजधानी मिन्स्क में एक यात्री विमान को जबरन उतारने के बाद अमेरिकी सरकार ने कहा है कि वह अगले सप्ताह बेलारूस की सरकारी स्वामित्व वाली नौ कंपनियों के खिलाफ प्रतिबंध बहाल करेगी। डीपीए समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार व्हाइट हाउस ने प्रतिबंधों द्वारा लक्षित नौ सरकारी स्वामित्व वाली कंपनियों का नाम नहीं लिया, जिन्हें 2 जून तक बहाल किया जाना है।

प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा, इसके अलावा अमेरिका “(राष्ट्रपति अलेक्जेंडर) लुकाशेंको शासन के प्रमुख सदस्यों के खिलाफ लक्षित प्रतिबंधों की एक सूची विकसित कर रहा है, जो मानवाधिकारों और भ्रष्टाचार के चल रहे हनन, 2020 के चुनाव के मिथ्याकरण और 23 मई की घटनाओं से जुड़े हैं।”

बेलारूस में अधिकारियों के खिलाफ यूरोपीय संघ के प्रतिबंधों के शीर्ष पर अमेरिकी उपाय आते हैं।

23 मई को एथेंस से विनियस जाने वाली एक उड़ान को मिन्स्क की ओर मोड़ने के बाद लुकाशेंको की सरकार के खिलाफ प्रतिबंधों को कड़ा कर दिया गया था।

असंतुष्ट बेलारूसी पत्रकार रोमन प्रोतासेविच और उनके साथी को बाद में अंतर्राष्ट्रीय निंदा के लिए मिन्स्क में हवाई अड्डे पर गिरफ्तार कर लिया गया।

साकी ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को और दंडात्मक उपाय करने के लिए और छूट देने के लिए एक नया कानूनी साधन तैयार किया जा रहा है।

विदेश विभाग ने बेलारूस के लिए एक यात्रा चेतावनी जारी की थी और संघीय उड्डयन अधिकारियों ने यात्री एयरलाइनों को “बेलारूसी हवाई क्षेत्र में उड़ान भरने पर विचार करते समय ज्यादा सावधानी बरतने” की चेतावनी दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website