रुसेसाबागिना की गिरफ्तारी के निंदा प्रस्ताव को वापस लेने का आह्वान

रुसेसाबागिना की गिरफ्तारी के निंदा प्रस्ताव को वापस लेने का आह्वान

किगाली, | रवांडा संसद ने यूरोपीय संसद से देश में पॉल रुसेसाबागिना की गिरफ्तारी की निंदा करने वाले प्रस्ताव को वापस लेने का आह्वान किया है। सिन्हुआ न्यूज एजेंसी के मुताबिक, रुसेसाबागिना, जिन्हें विवादास्पद ऑस्कर-नामांकित फिल्म “होटल रवांडा” में एक मानवतावादी कार्यकर्ता के रूप में चित्रित किया गया था, ने 2018 के मध्य में दक्षिण-पश्चिमी रवांडा में सेना के समूहों पर घातक हमलों की श्रृंखला में उनकी कथित संलिप्तता पर आपराधिक आरोपों के लिए बुधवार को सुनवाई निर्धारित थी।

यूरोपीय संसद ने पिछले सप्ताह गिरफ्तारी की निंदा करने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया। इसके परिणामस्वरूप रवांडा की संसद ने भी एक प्रस्ताव पारित कर इसका खंडन किया जिसमें कहा गया था कि यूरोपीय संसद ने जिस तरह से मामले को प्रस्तुत किया वह “अवास्तविक और आधारहीन” है।

मंगलवार को पारित प्रस्ताव में रवांडा की संसद ने यूरोपीय पक्ष के इस आरोप को खारिज कर दिया कि गिरफ्तारी अंतरराष्ट्रीय कानूनी प्रक्रियाओं के तहत रवांडा के दायित्वों का उल्लंघन करती है। साथ ही इसने न्यायिक कार्यवाही में हस्तक्षेप करने से रोकने की भी मांग की।

रुसेसाबागिना को फिल्म “होटल रवांडा” से काफी प्रसिद्धि मिली। इसमें उन्होंने 1994 के नरसंहार के दौरान तुत्सी के खिलाफ 1,000 से अधिक पीड़ितों को बचाया था। इस नरसंहार में 10 लाख लोगों ने जान गंवाई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website