रुमेन रादेव फिर से बुल्गेरिया के राष्ट्रपति बने

रुमेन रादेव फिर से बुल्गेरिया के राष्ट्रपति बने

सोफिया। बुल्गारिया के मौजूदा राष्ट्रपति रुमेन रादेव इस सप्ताह के शुरू में राष्ट्रपति पद के चुनाव में दो-तिहाई वोट हासिल करने के बाद फिर से निर्वाचित हुए हैं। ये जानकारी देश के केंद्रीय चुनाव आयोग (सीईसी) द्वारा घोषित आधिकारिक परिणामों के अनुसार सामने आई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, परिणामों के मुताबिक रादेव 58, को कई राजनीतिक गठबंधनों का समर्थन प्राप्त है, उनके गठबंधन बल्गेरियाई सोशलिस्ट पार्टी और सहयोगी पार्टियों ने 66.72 प्रतिशत वोट जीते हैं।

सोफिया विश्वविद्यालय के रेक्टर अनास्तास गेर्डजिकोव ने आधिकारिक तौर पर केंद्र-दक्षिणपंथी जीईआरबी पार्टी का समर्थन प्राप्त है। उन्हें 31.80 प्रतिशत मिले, जबकि 1.48 प्रतिशत ने उपरोक्त में से किसी भी विकल्प को प्राथमिकता नहीं दी।

14 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव के पहले दौर में कुल 23 उम्मीदवारों ने भाग लिया, जब रादेव ने 49.42 प्रतिशत के साथ जीत हासिल की, उसके बाद गेर्डजिकोव ने 22.83 प्रतिशत के साथ जीत हासिल की। बुल्गारिया के राष्ट्रपति को लोगों द्वारा सीधे पांच साल की अवधि के लिए चुना गया है। रादेव का कार्यकाल जनवरी 2022 के अंत में समाप्त हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website