यूक्रेनियन को कैदी बनाने के लिए मानवीय गलियारों का इस्तेमाल करना चाह रहा रूस : यूक्रेन

यूक्रेनियन को कैदी बनाने के लिए मानवीय गलियारों का इस्तेमाल करना चाह रहा रूस : यूक्रेन

नई दिल्ली : रूस यूक्रेन के लोगों को कैदी बनाने के लिए रूस और बेलारूस के लिए तथाकथित मानवीय गलियारों का उपयोग करना चाहता है। यूक्रेन के आंतरिक मामलों के मंत्री के सलाहकार वादिम डेनिसेंको ने यह आशंका व्यक्त की है। यूएनआईएएन ने डेनिसेंको के हवाले से कहा, कल, रूसियों ने फिर से कहा कि वे आज मानवीय गलियारे प्रदान करने की योजना बना रहे हैं। मुझे विश्वास है कि यह सफल होगा, लेकिन, दुर्भाग्य से, ऐसा लगता है कि रूसी संघ ने अपनी सेना को पूरे यूक्रेन में किसी भी मानवीय गलियारे की अनुमति नहीं देने का निर्देश दिया है।

उनके अनुसार, इस तरह के मानवीय गलियारे कब्जे वाले क्षेत्रों से नागरिकों की निकासी के लिए आवश्यक है। उन्होंने विशेष रूप से, मारियुपोल, खारकीव, इजियम, ट्रॉस्टाइनेट्स, बुका और गोस्टोमेल से लोगों को निकाले जाने पर जोर दिया।

डेनिसेंको ने नोट किया कि रूसी चाहते हैं कि यूक्रेनियन अपने मानवीय गलियारों के लिए पूछें।

उन्होंने कहा, रूस रूसी संघ और बेलारूस के लिए एक मानवीय गलियारा बनाने की योजना बना रहा है। वे हमें पेशकश करते हैं – चलो आपको बाहर निकालते हैं, और आप हमारे बंदी और एक टीवी तस्वीर के शिकार बन जाएंगे, जहां आपको यह बताना होगा कि यूक्रेनी शासन के तहत यह आपके लिए कितना कठिन है और यहां रूसी संघ में कितना अच्छा है।

उनके अनुसार, हाल के दिनों में रूसी संघ के कार्यों के पूरे तर्क से पता चलता है कि एक टेलीविजन तस्वीर के लिए और यूक्रेनियन को व्यक्तिगत रूप से अपमानित करने की कोशिश करने के लिए, क्रेमलिन में पुतिन कोई मानवीय गलियारा नहीं बनाएंगे।

डेनिसेंको ने कहा कि कब्जे वाले क्षेत्रों में, घरों के सभी आंगनों में रूसी उपकरण हैं।

डेनिसेंको ने जोर देकर कहा, यानी कि वे खड़े हैं, ताकि हम उन्हें इन क्षेत्रों से बाहर नहीं निकाल पाएं, क्योंकि वे समझते हैं कि हम नागरिकों से जुड़ी वस्तुओं पर और लोगों पर गोली नहीं चलाएंगे। वे मानव ढाल की तरह लोगों के पीछे छिप जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website