भारत ने वरिष्ठ भाजपा नेता को नेपाल भेजा

भारत ने वरिष्ठ भाजपा नेता को नेपाल भेजा

काठमांडू, | पिछले दो महीनों में नई दिल्ली से एक के बाद एक तीन उच्च-स्तरीय यात्राओं के बाद, भारत की सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने नेपाल के साथ संबंध सुधारने के प्रयास में अपने विदेशी मामलों के विभाग के प्रमुख विजय चौथाईवाले को काठमांडू भेजा है। सत्तारूढ़ नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (एनसीपी) के महासचिव बिष्णु पौडेल के निमंत्रण पर, चौथाईवाले गुरुवार को यहां पहुंचे और प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली के साथ बातचीत की।

नेपाल के विदेशी संबंधों के सलाहकार राजन भट्टारई ने कहा कि बैठक में ओली और चौथाईवाले ने दोनों देशों के लोगों के बीच संबंधों को मजबूत करने के बारे में चर्चा की।

नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप ग्यावली के साथ अपनी बैठक की पुष्टि करने के लिए शुक्रवार को चौथाईवाले ने ट्विटर पर लिखा, “बैठक के दौरान हमने आपसी हितों के कई मुद्दों पर चर्चा की।”

सूत्रों के मुताबिक, बाद में दिन में चौथाईवाले के विपक्षी नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा से मिलने की उम्मीद है।

वह जनता समाजबादी पार्टी के नेताओं महंत ठाकुर, राजेंद्र महतो और उपेंद्र यादव के अलावा अन्य लोगों से भी मिलेंगे।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के एक नेता ने बताया कि चौथाईवाले भाजपा की इच्छानुसार पार्टी-से-पार्टी संबंधों को मजबूत करने के लिए नेपाल के प्रमुख राजनीतिक दलों के साथ संबंधों को बढ़ाने और विस्तार करने के मिशन में हैं।

चौथाईवाले एक अन्य संदेश यह देना चाहते हैं कि जो भी नेपाल में सत्ता में है, भाजपा उसके साथ काम करना चाहती है।

पहले भाजपा अपने महासचिव राम माधव को काठमांडू भेजती थी।

चौथाईवाले के भाजपा के विदेश विभाग प्रकोष्ठ के प्रभारी बनने के बाद, यह काठमांडू की उनकी दूसरी यात्रा है।

भारतीय सेना के प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला और रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) प्रमुख सामंत कुमार गोयल की पिछले दो महीनों में नेपाल की यात्रा के बाद चौथाईवाले की यात्रा हुई।

इस बीच, विदेश मंत्री ग्यावाली इस महीने भारत दौरे के लिए तैयार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website