भारतीय-अमेरिकी संगठन भारत में लोगों को राहत देने के लिए जुटा रहे संसाधन

भारतीय-अमेरिकी संगठन भारत में लोगों को राहत देने के लिए जुटा रहे संसाधन

वाशिंगटन, | वर्तमान में कोरोना महामारी की दूसरी लहर से जूझ रहे भारत के लोगों को राहत देने के लिए कई भारतीय-अमेरिकी संगठनों ने संसाधन जुटाए हैं। इसकी जानकारी एक मीडिया रिपोर्ट ने दी है। सोमवार को, वैश्विक भारतीय प्रवासी नेताओं के एक गैर-लाभकारी समुदाय इंडिया स्पोरा ने ‘चलो गिव फोर इंडिया’ अभियान शुरू करने की घोषणा की, जो अपने निजी दाता नेटवर्क के सदस्यों के माध्यम से लिए गए 10 लाख डॉलर के साथ शुरू हुआ। अमेरिकी बाजार की रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है।

सोमवार को एक ट्वीट में, समुदाय ने कहा, “भारत में कोविड में मदद का समर्थन करने के लिए धन्यवाद। हम गति को जारी रखने के लिए चलोगिव शुरू कर रहे हैं।”

“कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप दुनिया में कहां हैं, आप मदद कर सकते हैं और प्रभाव डाल सकते हैं।”

एक अन्य प्रमुख सामुदायिक संगठन, अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन (एआईएफ) ने सोमवार को घोषणा की कि उसने डिजिटल भुगतान नेता पेटीएम के साथ “भारत में ऑक्सीजन प्रदान करने के लिए” साझेदारी की है।

एक ट्वीट में कहा, “एआईएफ ने भारत में ऑक्सीजन सांद्रता प्रदान करने के लिए पेटीएम के साथ हाथ मिलाया है। उनके योगदान को आगे बढ़ाने के लिए, पेटीएम ने एआईएफ को 20 लाख डॉलर तक मिलान करने के लिए प्रतिबद्ध किया है, कुल मिलाकर 40 लाख डॉलर के लिए ऑक्सीजन सांद्रता को खरीदने और वितरित करेंगे।”

एक मई को, फाउंडेशन ने घोषणा की थी कि उसे भारत में 2,000 पोर्टेबल बेड स्थापित करने के लिए मास्टरकार्ड से 80 लाख डॉलर का दान मिला है।

“सरकार और स्थानीय भागीदारों के साथ काम करने के लिए कार्यान्वयन भागीदार के रूप में एआईएफ, इन पोर्टेबल अस्पताल इकाइयों का निर्माण करने के लिए, जिनमें से प्रत्येक में 20-100 बेड शामिल हैं।”

इस बीच, “ह्यूस्टन स्थित सेवा इंटरनेशनल ने भारत में घातक पुनरुत्थान से लड़ने के लिए अपने धन वाले लक्ष्य को 10 मिलियन तक बढ़ा दिया है।”

सेवा इंटरनेशनल के ‘ह्यूस्टन चैप्टर’ के अध्यक्ष गीतेश देसाई ने एबीसी 13 न्यूज ह्यूस्टन को बताया कि 400 ऑक्सीजन-सांद्रक पहले ही भारत में भेज दिए गए हैं और 2,184 जल्द ही भेज दिए जाएंगे।

भारतीय अस्पतालों में ऑक्सीजन सांद्रता को शिप करने के लिए ‘हेल्प इंडिया डेफिट कोविड अभियान शुरू करने वाली सेवा, देश भर में लगभग 10,000 परिवारों और 1,000 से अधिक अनाथालयों और वरिष्ठ नागरिक केंद्रों को भोजन और दवाइयां भी प्रदान कर रही है।

इंडियन एसोसिएशन ऑफ फिजिशियन (एपीपीआई) के अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ फिजिशियन भी भारतीय अस्पतालों में 200 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स की दौड़ लगा रहे हैं।

English Website