ब्लिंकन अगले सप्ताह डेनमार्क, आइसलैंड, ग्रीनलैंड का दौरा करेंगे

ब्लिंकन अगले सप्ताह डेनमार्क, आइसलैंड, ग्रीनलैंड का दौरा करेंगे

वाशिंगटन, | अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन अगले सप्ताह डेनमार्क, आइसलैंड और ग्रीनलैंड की यात्रा पर जाने वाले हैं, जिसमें उनकी रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव के साथ पहली व्यक्तिगत मुलाकात शामिल है। अमेरिकी विदेश विभाग ने शुक्रवार को एक नव-घोषित यात्रा कार्यक्रम में कहा कि वह पहले डेनमार्क के प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिकसेन और विदेश मंत्री जेप्पे कोफोड से मिलने के लिए कोपेनहेगन में रुकेंगे, इन बातों के अलावा, जलवायु संकट के खिलाफ लड़ाई पर चर्चा करेंगे।

डीपीए समाचार एजेंसी ने यात्रा कार्यक्रम का हवाला से बताया कि ब्लिंकन तब आइसलैंड में आर्कटिक परिषद की मंत्रिस्तरीय बैठक में भाग लेंगे, जहां लावरोव के साथ अलग-अलग बातचीत होने वाली है।

बैठक में इस बात पर ध्यान दिया जाएगा कि क्या अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन के साथ प्रस्तावित शिखर सम्मेलन पर कोई समझौता होगा।

बाइडन ने एक शिखर सम्मेलन में दोनों को तीसरे देश में मिलने का सुझाव दिया था, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि पुतिन निमंत्रण को स्वीकार करेंगे या नहीं।

वाशिंगटन के चुनावी हस्तक्षेप और साइबर हमले के आरोपों से जेल में बंद विपक्षी व्यक्ति एलेक्सी नवलनी के साथ व्यवहार और पूर्वी यूक्रेन में संघर्ष के कारण अमेरिका-रूस संबंधों में दरार आ गई है। दोनों पक्षों ने प्रतिबंधों और प्रति-प्रतिबंधों की लहर लगा दी है।

रूसी विदेश मंत्रालय के अनुसार, लावरोव और ब्लिंकन के बीच आमने-सामने की व्यवस्था “आपसी संबंधों और अंतर्राष्ट्रीय एजेंडे के प्रमुख मुद्दों” पर चर्चा करने के लिए की गई थी।

रेकजाविक में परिषद की बैठक में, मुख्य आर्कटिक सहयोग मंच की दो साल की अध्यक्षता आइसलैंड से रूस तक जाएगी।

आइसलैंड में रहते हुए, ब्लिंकन आइसलैंड के राष्ट्रपति गुडनी जोहानसन और प्रधानमंत्री कैटरीन जैकब्सडॉटिर के साथ भी मुलाकात करेंगे।

वह ग्रीनलैंड में तीन देशों के दौरे को समाप्त करेंगे, जो पृथ्वी पर सबसे बड़ा द्वीप है और जिसे पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प दो साल पहले डेनमार्क से खरीदना चाहते थे।

कांगेरलुसुआक में, ब्लिंकन द्विपक्षीय साझेदारी पर चर्चा करने के लिए ग्रीनलैंड के सरकार के नए प्रमुख, म्यूट बी एगेडे से मुलाकात करेंगे।

English Website