बाइडेन राष्ट्रपति बनने के बाद सबसे पहले कनाडाई प्रधानमंत्री टड्रो को करेंगे फोन

बाइडेन राष्ट्रपति बनने के बाद सबसे पहले कनाडाई प्रधानमंत्री टड्रो को करेंगे फोन

वाशिंगटन, | टड्रो ऐसे पहले विदेशी नेता होंगे, जिनसे बाइडेन फोन पर बात करेंगे। यह जानकारी व्हाइट हाउस की ओर से दी गई है। राष्ट्रपति बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के शपथ ग्रहण के बाद पत्रकारों को संबोधित करते हुए व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने संवाददाताओं से कहा, “मुझे उम्मीद है कि जो बाइडन जस्टिन टड्रो को फोन करेंगे। इस दौरान बाइडन कीस्टोन एक्सएल पाइपलाइन को लेकर लिए हमारे फैसले और कनाडा के साथ अमेरिका के रिश्तों को मजबूत बनाने जैसे अहम मुद्दों पर चर्चा करेंगे।”

दरअसल, जो बाइडन ने राष्ट्रपति बनने के तुरंत बाद विवादास्पद कीस्टोन एक्सएल पाइपलाइन के विस्तार पर भी रोक लगाने के आदेश पर दस्तखत किए हैं। कीस्टोन एक तेल पाइपलाइन है, जो कच्चे तेल को कनाडा से अमेरिका तक ले जाने की परियोजना है।

हालांकि, बाइडेन के इस आदेश के बाद कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन टड्रो ने नाराजगी जताते हुए कहा था कि वह इस फैसले से नाखुश हैं।

प्रधानमंत्री टड्रो ने कहा, “हम निराश हैं, लेकिन कीस्टोन एक्सएल पर अपने चुनाव अभियान के वादे को पूरा करने के राष्ट्रपति के फैसले को स्वीकार करते हैं।”

इसके साथ ही टड्रो ने कहा, “मैं प्रदूषण को कम करने, जलवायु परिवर्तन से निपटने, कोविड-19 से लड़ने, मध्यम वर्ग की नौकरियां पैदा करने और सभी के लिए एक स्थायी आर्थिक सुधार का समर्थन करके बेहतर निर्माण करने के लिए राष्ट्रपति बाइडेन के साथ काम करने के लिए तत्पर हूं।”

कीस्टोन एक्सएल परियोजना को 2015 में पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अस्वीकार कर दिया था।

हालांकि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2017 में इस फैसले को उलट दिया और पाइपलाइन परियोजना के लिए अनुमति प्रदान कर दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website