बाइडेन ने राजनयिक प्रयासों के लिए हैरिस को चुना

बाइडेन ने राजनयिक प्रयासों के लिए हैरिस को चुना

वाशिंगटन, | अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने दक्षिणी सीमा पर पलायन को रोकने के लिए मैक्सिको और उत्तरी अमेरिका में उत्तरी त्रिभुज देशों के बीच राजनयिक प्रयासों के लिए उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस को केंद्रीय व्यक्ति के तौर पर चुना है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की समाचार एजेंसी के अनुसार, बाइडेन ने बुधवार को व्हाइट हाउस में घोषणा की कि इस काम के लिए हैरिस से बेहतर कोई व्यक्ति नहीं है।

अमेरिका दोनों दलों से प्रवासियों को लेकर खासा दबाव झेल रहा है। खासकर संयुक्त राज्य अमेरिका में रह रहे बच्चे अपने माता-पिता के साथ पुनर्मिलन की मांग कर रहे हैं जो कि अमेरिका-मैक्सिको की सीमा पर रह रहे हैं। बाइडेन ने इस बात को भी स्वीकार किया कि दक्षिणी सीमा पर भी लोगों में पिछले प्रशासन के दौरान गंभीर उछाल आयी है। उन्होंने कहा, “यह नयी उछाल पिछले प्रशासन के दौरान शुरू हुई थी लेकिन अब यह हमारी जिम्मेदारी है।”

इस निर्णय को लेकर वरिष्ठ अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि हैरिस 2 चीजों पर काम करेंगी। पहली तो संयुक्त राज्य अमेरिका में ‘अनियमित प्रवासियों के प्रवाह को रोकना’ और दूसरा मेक्सिको और उत्तरी त्रिभुज देशों- एल साल्वाडोर, होंडुरास और ग्वाटेमाला देशों के साथ ‘रणनीतिक साझेदारी’ बनाना।

हैरिस की नई भूमिका बाइडेन की उस भूमिका जैसी ही है, जब वह उप-राष्ट्रपति थे।

हैरिस ने बुधवार को कहा कि यह एक चुनौतीपूर्ण स्थिति है। साथ ही उन्होंने कानूनों को लागू करने और मूल कारणों को संबोधित करने की जरूरत जताई।

English Website