बाइडन ने कहा, जून में पुतिन से मिलने का भरोसा

बाइडन ने कहा, जून में पुतिन से मिलने का भरोसा

वाशिंगटन, | अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि जून में मास्को-कीव सीमा पर चल रहे तनाव के प्रभाव को कम करने के लिए उनके रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन के साथ बैठक हो सकती है। बाइडन ने शुक्रवार को व्हाइट हाउस में पत्रकारों द्वारा पूछे गए सवाल कि जून में पुतिन के साथ बैठक के बारे में पूछा तो इस पर बाइडन ने कहा, “मुझे विश्वास है कि हम इसे करने में सक्षम होंगे। हमारे पास कोई विशिष्ट समय या स्थान नहीं है। इस पर काम किया जा रहा है।”

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने यूक्रेन के साथ सीमा पर रूस के सैन्य निर्माण के बावजूद कहा कि पुतिन के साथ मिलने का इरादा नहीं बदलेगा।

“यह एक बैठक पर एक होने की मेरी इच्छा को प्रभावित नहीं करता है .. वह (पुतिन) पहले से अधिक सैनिकों (सीमा पर) के साथ थे। सैनिकों को वापस ले लिया है। वहां अभी सैनिकों को एकत्र किया गया है, लेकिन एक महीने से भी कम समय है।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन साकी ने दिन में एक ब्रीफिंग के बाद कहा कि शिखर सम्मेलन का स्थान, समय और एजेंडे पर दो पक्षों के बीच चर्चा अभी भी चल रही है।

उन्होंने कहा कि अमेरिका और रूस कई मुद्दों पर असहमत हैं, जबकि इन असहमति को देखते हुए शिखर सम्मेलन से पहले हल करने की आवश्यकता नहीं होगी।

बाइडन ने इस हफ्ते की शुरूआत में कहा था कि वह जून में यूरोप की आगामी यात्रा के दौरान पुतिन के साथ मुलाकात करने की उम्मीद है, जब वह यूके में जी7 शिखर सम्मेलन और फिर बेल्जियम में नाटो शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।

वाशिंगटन और मॉस्को के बीच संबंध हाल के वर्षों में प्रतिकूल रहे हैं।

दोनों को यूक्रेन, मानवाधिकार, साइबर सुरक्षा के मुद्दों पर कड़वाहट से विभाजित किया गया था और उन्होंने परस्पर अन्य घरेलू राजनीतिक हस्तक्षेप का आरोप लगाया था।

English Website