बगदाद : अस्पताल में आग लगने से 82 लोगों की मौत

बगदाद : अस्पताल में आग लगने से 82 लोगों की मौत

बगदाद, | बगदाद में कोरोनावायरस महामारी की चपेट में आए मरीजों का इलाज कर रहे एक अस्पताल में आग लगने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 82 तक पहुंच गई है, जबकि कुछ 110 लोग घायल हुए हैं। इराकी आतंरिक मामलों के मंत्रालय ने इसकी सूचना दी है। मंत्रालय के प्रवक्ता खालिद अल-महाना ने रविवार को आधिकारिक इराकिया चैनल को बताया, “इब्न अल-खतीब अस्पताल में लगी आग में 82 मरीज और स्वास्थ्य सेवा कर्मी मारे गए हैं और 110 अन्य घायल हुए हैं। घायलों में से कई अभी भी गंभीर स्थिति में हैं।”

देश की नागरिक सुरक्षा द्वारा जारी बयान के हवाले से सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि शनिवार देर रात को ऑक्सीजन गैस सिलेंडरों में विस्फोट होने के चलते यह हादसा हुआ। देश की राजधानी के पूर्वी हिस्से में स्थित इस अस्पताल में कोरोनावायरस के मरीजों का इलाज चल रहा था।

बाद में नागरिक सुरक्षा दल और अग्निशमन वाहनों के प्रयास के चलते आग पर काबू पाया गया और इसे ऊपरी मंजिलों तक फैलने से रोका गया। आग की लपटों में झुलस रहे इमारत में से बचाव दल ने कुछ 90 मरीजों और स्वास्थ्य सेवा कर्मियों को भी बचाया।

बयान में आगे कहा गया, “अस्पताल से निकाले जाने के दौरान ऑक्सीजन सिलेंडर से दूर जाने की वजह से कई मरीज प्रभावित हुए, कई ने धुएं में अपना दम तोड़ दिया।”

इराकी प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-कदीमी के मीडिया कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया कि पीएम ने घटना की तत्काल जांच कराए जाने, पीड़ितों के परिवारों को मुआवजा दिए जाने और घायलों को इलाज मुहैया कराए जाने के आदेश दिए हैं।

English Website