फिलिस्तीन ने येरुशलम में इजरायली बंदोबस्त योजनाओं के खिलाफ चेतावनी दी

फिलिस्तीन ने येरुशलम में इजरायली बंदोबस्त योजनाओं के खिलाफ चेतावनी दी

रामल्लाह : फलस्तीन ने चेतावनी दी है कि येरुशलम में इजरायल की और अधिक बस्तियों के बंदोबस्त की योजना के परिणाम ‘खतरनाक’ होंगे। यह जानकारी आधिकारिक समाचार एजेंसी डब्ल्यूएएफए ने दी। डब्ल्यूएएफए ने फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास के कार्यालय के हवाले से कहा, “इजरायल ने कब्जे वाले (पूर्वी) यरुशलम के आसपास कई अवैध बस्तियों में बसे इजरायलियों के लिए सैकड़ों आवास इकाइयां बनाने की योजना बनाई है।”

कार्यालय ने कहा कि ये योजनाएं शहर को उसके फिलिस्तीनी परिवेश से काट देंगी और अंतर्राष्ट्रीय कानून और अंतर्राष्ट्रीय प्रस्तावों के लिए एक चुनौती पेश करेंगी।

कहा गया है कि योजनाएं हस्ताक्षरित समझौतों और अमेरिका द्वारा बार-बार व्यक्त की गई प्रतिबद्धताओं के विपरीत हैं, जिसमें यह पुष्टि की गई है कि यह निपटान विस्तार और एकतरफा उपायों को अस्वीकार्य कार्य मानता है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की शनिवार की रिपोर्ट के अनुसार, अब्बास के कार्यालय ने अमेरिका से पूर्वस्थिति बनाए रखने और अब्बास के साथ अपने आह्वान में राष्ट्रपति जो बाइडेन की इस घोषणा को लागू करने के लिए कहा कि वह किसी भी एकतरफा उपायों को खारिज करते हैं।

आधिकारिक फिलिस्तीनी आंकड़ों के अनुसार, 1967 के बाद से, 600,000 से अधिक इजरायल निवासी वेस्ट बैंक और पूर्वी येरुशलम में 140 बस्तियों में रह रहे हैं, जहां 30 लाख से अधिक फिलिस्तीनी रहते हैं।

इजराइल ने 1967 के मध्य-पूर्व युद्ध में वेस्ट बैंक और पूर्वी येरुशलम पर कब्जा कर लिया था, जिस पर फिलिस्तीनियों ने दावा किया था और तब से उन्हें नियंत्रित कर रहा है।

फिलिस्तीनी इन क्षेत्रों पर अपना स्वतंत्र राज्य स्थापित करना चाहते हैं।

संयुक्त राष्ट्र महासभा के समक्ष सितंबर में अब्बास के दिए भाषण का जिक्र करते हुए बयान में कहा गया है, “शांति का रास्ता स्पष्ट है : पूर्वी येरुशलम की राजधानी के साथ 1967 की सीमाओं पर एक स्वतंत्र फिलिस्तीनी राज्य की स्थापना।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website