फिजी, जापान ने आपातकालीन ऋण समझौते पर किए हस्ताक्षर

फिजी, जापान ने आपातकालीन ऋण समझौते पर किए हस्ताक्षर

सुवा, | फिजी और जापान ने सोमवार को एक आपातकालीन ऋण समझौते पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। इसके चलते अब फिजी को जापान से 20 करोड़ फिजियन डॉलर का ऋण मिल सकेगा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इस मौके पर फिजी के प्रधानमंत्री वोरेके बैनीमारामा ने कहा कि लंबी अवधि के लिए लचीलापन लाने के लिए सबसे अच्छा तरीका यही है कि फिजी की कोविड-19 के कारण प्रभावित हुई अर्थव्यवस्था को पूरी तरह से पटरी पर वापस लाया जाए। यह ऋण इस काम में मदद करेगा और खासकर सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणालियों को मजबूत करने में काम आएगा।

जापान द्वारा दिया गया यह ऋण इस देश के इतिहास का सबसे बड़ा ऋण है। यह ऋण 0.01 प्रतिशत ब्याज दर पर दिया गया है और इसे चुकाने की समय-सीमा 15 साल है। कोविड के कारण फिजी की अर्थव्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई है।

फिजी में अब तक कुल 56 मामले आए हैं, जिसमें से 54 लोग ठीक हो चुके हैं और 2 लोगों की मौत हुई है। इनमें से 38 मामले अंतर्राष्ट्रीय यात्रा करने वालों के थे।

बता दें कि पिछले साल 19 मार्च को कोरोनावायरस का पहला मामला सामने आया था। फिजी में अब भी पिछले साल 30 मार्च से लगा देशव्यापी कर्फ्यू जारी है। साथ ही, यहां आने वाले विदेशी आगंतुकों के लिए भी सख्त यात्रा प्रतिबंध हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website