पूर्व एस.अफ्रीकी राष्ट्रपति जुमा की जेल की सजा हुई शुरू

पूर्व एस.अफ्रीकी राष्ट्रपति जुमा की जेल की सजा हुई शुरू

जोहानसबर्ग, | एक अधिकारी ने पुष्टि की कि दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा ने अदालत की अवमानना के लिए अपनी 15 महीने की कारावास की सजा की पहली रात क्वाजुलु-नताल के एस्टकोर्ट सुधार केंद्र में बिताई।

सुधार सेवा विभाग के प्रवक्ता सिंगाबाखो नक्सुमालो ने गुरुवार को समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया कि कोविड -19 नियमों के कारण, जूमा को 14 दिनों के लिए अन्य कैदियों से अलग कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि नए भर्ती किए गए कैदियों को आएसोलेट किया जाएगा और बाद में कोविड -19 पर निवारक उपाय करने के लिए सामान्य आबादी में ले जाया जाएगा।

जूमा को भी महामारी के कारण आगंतुकों को रखने की अनुमति नहीं है।

नक्सुमालो ने कहा कि सभी प्रवेश प्रक्रियाओं के नियमों को नए कैदी को ठीक से समझाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि नए कैद किए गए व्यक्तियों को स्वीकार करने और उन्हें उन्मुख करने से संबंधित अन्य प्रासंगिक निदेशरें का भी पालन किया जाएगा और उन्हें क्रियान्वित किया जाएगा।

जुमा को रात करीब 11 बजे पुलिस हिरासत में लिया गया।

उन्हें 29 जून को सत्ता में अपने नौ साल के दौरान भ्रष्टाचार की जांच में सबूत देने के निर्देश की अवहेलना करने के लिए सजा सुनाई गई थी।

व्यवसायियों ने आरोप लगाया गया है कि जब वह पद पर थे, तब उन्होंने निर्णय लेने की प्रक्रिया को प्रभावित करने के लिए राजनेताओं के साथ साजिश रची थी।

लेकिन जुमा बार-बार कह चुके हैं कि वह एक राजनीतिक साजिश का शिकार हुए हैं।

ऐसे कई कानूनी विवाद हैं जो 12 जुलाई को सुनवाई के लिए निर्धारित संवैधानिक न्यायालय में उनके निष्कासन आवेदन सहित अभी भी बने हुए हैं।

जूमा द्वारा अपने 15 महीने के कारावास को चुनौती देने के बाद पीटरमैरिट्सबर्ग उच्च न्यायालय शुक्रवार को फैसला सुनाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website