पूर्वगामियों के श्रेष्ठ परंपराओं को विकसित करने और खूब परवान चढ़ने वाली चीनी युवा अग्रदूत लीग

पूर्वगामियों के श्रेष्ठ परंपराओं को विकसित करने और खूब परवान चढ़ने वाली चीनी युवा अग्रदूत लीग

बीजिंग : वर्ष 2021 चीनी युवा अग्रदूत लीग (चीन युवा पायनियर्स) की स्थापना की 72वीं वर्षगांठ है। चीनी युवा अग्रदूत लीग का पूर्वज चीनी बाल लीग है, जो 13 अक्तूबर 1949 को स्थापित हुई। लेकिन चीनी बाल-बच्चों के क्रांतिकारी संगठन का इतिहास लगभग 100 साल पुराना हो गया है। वर्ष 1921 चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) की स्थापना से सीपीसी बच्चों के लिये जन संगठन के निर्माण पर काफी ध्यान देती है। चीनी संतान कार्य के विकास के इतिहास में विभिन्न क्रांतिकारी ऐतिहासिक कालों में विभिन्न क्रांतिकारी बाल संगठन पैदा हुए। 11 सितंबर, 1922 को सीपीसी के नेतृत्व में चीनी युवा अग्रदूत लीग का पहला पूर्व संगठन आनयुआन बाल समूह चीन के हुनान प्रांत और च्यांगशी प्रांत के बीच आनयुआन खनन क्षेत्र में स्थापित हुआ था। 21 अगस्त, 1953 को चीनी बाल लीग को चीनी युवा अग्रदूत लीग का नाम बदला गया। अग्रदत यानी पायनियर्स का मतलब न केवल मार्ग प्रशस्त करने वाले लोग हैं, बल्कि जनता की हितों के लिये हर प्रयास करने वाले बहादुर लोग हैं।

चीनी युवा अग्रदूत लीग चीनी संतान का एक जन संगठन है। यह लीग न केवल चीनी बाल-बच्चों के लिये चीनी विशेषताओं वाला समाजवाद और साम्यवाद सीखने का स्कूल है, बल्कि समाजवाद और साम्यवाद के आम निमार्ण के लिये एक आरक्षित दल भी हैं।

स्थापित होने से चीनी युवा अग्रदूत लीग चीनी बच्चों पर ध्यान देती है। चीनी युवा अग्रदूत लीग का लक्ष्य चीनी बच्चों को ऐसा लोग बनाया जाना है, जो अपनी मातृभूमि, जनता, श्रम, विज्ञान और समाजवाद से प्यार करता है। चीनी बच्चे चीनी युवा अग्रदूत लीग के नेतृत्व में समाजवादी बुनियादी मूल्य की भावनाओं का अध्ययन और अभ्यास करते हैं। वे राज्य कायाकल्प की जिम्मेदारी लेने वाले लोग बनाने के लिये सक्रिय प्रयास करते हैं।

वर्ष 2019 सीपीसी की केंद्रीय समिति के महासचिव और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने चीनी युवा अग्रदूत लीग के सदस्यों के साथ संवाद किया। उन्हें चीनी बच्चों के प्रति बड़ी आशा है कि ये बच्चे छोटे पौधों की तरह खूब परवान चढ़ सकते हैं। चीनी बच्चों को अपनी आत्मा को सभ्य बनाना और उनके शरीर को मजबूत बनाना चाहिये। वर्ष 2021 शी चिनफिंग ने चीनी युवा अग्रदूत लीग के सदस्यों को खूब परवान चढ़ने के लिये बढावा दिया।

इन संदेश से शी चिनफिंग के चीनी बच्चों पर ध्यान और अपेक्षा देख सकती है। नये युग में चीनी युवा अग्रदूत लीग के सदस्य चीन के विकास के साथ चढ़ रहे हैं। उन्हें दिल से ऐसा लगता है कि अपनी मातृभूमि दिन दूना रात चौगुना बढ़ रही है।

चीनी युवा अग्रदूत लीग के सदस्यों ने कहा कि जब हर दिन हम हमारे गृहनगर और मातृभूमि के विकास का एहसास करते हैं, तो हम चीन और सीपीसी के महान कार्यों को समझ सकते हैं। भविष्य में हमारे पूर्वगामियों की तरह हम अपने हाथों, बुद्धि और प्रयासों के जरिये एक और समृद्ध व मजबूत चीन का निर्माण करेंगे।

चीनी युवा अग्रदूत लीग की गीत के मुताबिक चीनी युवा अग्रदूत लीग के सदस्य साम्यवाद का उत्तराधिकारी हैं। वे अपने क्रातिकारी पूर्वगामियों के श्रेष्ठ परंपराओं को विकसित करते और अपनी मातृभूमि व जनता से प्यार करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website