पानी ‘बेचने वाला’ बना एशिया का सबसे अमीर शख्स

पानी ‘बेचने वाला’ बना एशिया का सबसे अमीर शख्स

बीजिंग। वैक्सीन मैग्नेट और चीन की सबसे बड़ी बोतलबंद पानी कंपनी नोंगफू स्प्रिंग के फाउंडर झोंग शान्शान ने एक बार फिर एशिया के सबसे अमीर शख्स का खिताब अपने नाम कर लिया है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक पिछले हफ्ते झोंग की कुल संपत्ति 85 बिलियन डॉलर हो गई है। उनकी संपत्ति बढ़ने के पीछे कोरोना कनेक्शन है।

जानकारी के अनुसार झोंग मूल रूप से नोंगफू स्प्रिंग मिनरल वाटर का बिजनेस करते हैं। कोरोना महामारी के दौरान उन्होंने वैक्सीन कारोबार में भी कदम रखा। उनकी फार्मा कंपनी Beijing Wantai Biological Pharmacy Co. Ltd.वैक्सीन निर्माण के क्षेत्र में काम करती है। इस कंपनी को अप्रैल में ही सूचीबद्ध किया गया था। इसके बाद से ही झोंग की संपत्ति में जबरदस्त इफाजा हुआ।

बता दें कि चीन में ज्यादातर लोग स्वास्थ्य कारणों की वजह से नल का पानी नहीं पीते हैं। ऐसे में बोतलबंद पानी बनाने वाली नोंगफू स्प्रिंग कंपनी सबसे लोकप्रिय में से एक बन गई। ​झोंग शान्शान चीन के जेजियांग प्रांत के होंगजोऊ से आते हैं। पहले उन्होंने एक निर्माण कंपनी में वर्कर की तरह काम किया फिर एक अखबार में रिपोर्टर रहे और उसके बाद उन्होंने व्यापार में कदम रखा और पानी का कारोबार शुरू किया। झोंग शानशान अक्सर मीडिया से दूरी बना कर रखते हैं और मीडिया को भी वह ज्यादा इंटरव्यू नहीं देते। उनका सार्वजनिक कार्यक्रमों में ज्यादा नहीं देखा जाता है।

दरअसल दुनिया में अमीर लोगों की सूची में आमतौर पर टेक्‍नोलॉजी दिग्‍गज ही पाए जाते हैं लेकिन इस अमीर व्यक्ति के चर्चा में रहने का सबसे विशेष कारण यह है कि ये इलेक्ट्रॉनिक तकनीक से जुड़ा कारोबार नहीं करते हैं बल्कि पानी का व्यवसाय करते हैं। झोंग शानशन ने 1996 में नोंगफू स्प्रिंग की स्‍थापना की थी, जब चीन में बोतल बंद पानी का बाजार फलना-फूलना शुरू हुआ था। चीन के बोतल बंद पानी बाजार में Nongfu Spring नंबर वन कंपनी है। कंपनी ने आईपीओ के जरिये 1.1 अरब डॉलर की भारीभरकम राशि जुटाई है। उपलब्धि के बाद शानशन ने कभी मुड़कर नहीं देखा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website