पाकिस्तान ने भारतीय उच्चायोग के 12 अधिकारियों को क्वारंटीन होने को कहा

पाकिस्तान ने भारतीय उच्चायोग के 12 अधिकारियों को क्वारंटीन होने को कहा

इस्लामाबाद,| पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने भारतीय उच्चायोग (आईएचसी) के कम से कम 12 अधिकारियों को भारत से आने पर एक अधिकारी की पत्नी के कोविड-19 पॉजिटिव पाए जाने के बाद तुरंत खुद को क्वारंटीन करने को कहा है। पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता जाहिद हफीज चौधरी के अनुसार, 12 भारतीय उच्चायोग के अधिकारी और उनके परिवारों के एक समूह ने 22 मई को वाघा सीमा के माध्यम से पाकिस्तान में प्रवेश किया था, जहां उनका टेस्ट किया गया था। रिपोटरें ने पुष्टि की है कि एक अधिकारी की पत्नी ने कोरोनावायरस पॉजिटिव थी।

टेस्ट रिपोर्ट की बाद में नेशनल कमांड ऑपरेशन सेंटर (एनसीओसी) द्वारा समीक्षा की गई, जिसने अपने परिवार के सदस्यों और ड्राइवरों सहित सभी 12 अधिकारियों को अनिवार्य आइसोलेट होने की सलाह दी।

भारत और पाकिस्तान के बीच आपसी समझ के अनुसार निर्देश दिए गए, जिन्होंने तय किया कि यदि कोई राजनयिक कर्मचारी या उनके परिवार के सदस्य कोरोनावायरस के पॉजिटिव टेस्ट होते हैं, तो उन्हें आइसोलेट होने के लिए कहा जाएगा या उन्हें अपने देश लौटने के लिए कहा जा सकता है।

आने वाले यात्रियों के लिए एनसीओसी द्वारा तैयार किए गए पाकिस्तान में नए प्रोटोकॉल के अनुसार, पाकिस्तानी हवाई अड्डों पर 10 दिनों के आइसोलेट के साथ एक अनिवार्य टेस्ट किया जाएगा।

एक यात्री के पॉजिटिव टेस्ट के मामले में, व्यक्ति को एक क्वारंटीन कर दिया जाएगा, जहां नौ दिनों के बाद उसका टेस्ट किया जाएगा और अगर दोबारा रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो व्यक्ति को अस्पताल में शिफ्ट कर दिया जाएगा।

English Website