नासा ने इनसाइट मार्स लैंडर से एक आखिरी सेल्फी शेयर की

नासा ने इनसाइट मार्स लैंडर से एक आखिरी सेल्फी शेयर की

वाशिंगटन: नासा ने इनसाइट मार्स लैंडर द्वारा ली गई एक आखिरी सेल्फी शेयर की है जो जल्द ही सेवानिवृत्त होने वाली है क्योंकि यह धूल भरे सौर पैनलों के कारण बिजली खो रही है। अंतिम सेल्फी 24 अप्रैल को ली गई थी और लैंडर को पूरी तरह से धूल में ढका हुआ दिखाया गया है।

इनसाइट का प्रबंधन करने वाली नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी ने एक ट्वीट में कहा, “एक धूल भरा स्व-चित्र।”

आगे कहा गया, “एटदरेट नासाइनसाइट ने 24 अप्रैल को अपनी अंतिम सेल्फी लेने की संभावना जताई।”

ट्वीट में एक जीआईएफ भी जोड़ा गया, जिसमें दिसंबर 2018 में अंतरिक्ष यान की पहली सेल्फी और लेटेस्ट ‘जहां यह मंगल ग्रह की धूल में ढका हुआ है’ दिखाया गया है।

नासा ने पिछले हफ्ते शेयर किया था कि इनसाइट धीरे-धीरे शक्ति खो रहा है और ‘इस गर्मी के अंत में विज्ञान के संचालन को समाप्त करने का अनुमान है।’

नासा ने एक बयान में साझा किया, “दिसंबर तक, इनसाइट की टीम को उम्मीद है कि लैंडर निष्क्रिय हो जाएगा, और मिशन का समापन होगा।”

नासा ने कहा था कि लैंडर के सौर पैनल, प्रत्येक की चौड़ाई लगभग 2.2 मीटर है, जो इसकी 5,000 वाट-घंटे की लैंडिंग क्षमता का लगभग दसवां हिस्सा है।

इसके अलावा, अगले कुछ महीनों में, हवा में और अधिक धूल होगी, जिससे सूरज की रोशनी और लैंडर की ऊर्जा कम होगी। लैंडर के सीस्मोमीटर के लिए ऊर्जा को प्राथमिकता दी जा रही है, जो दिन के चुनिंदा समय पर काम करेगा, जैसे रात में, जब हवाएं कम होती हैं और भूकंप के झटके भूकंपमापी के लिए ‘सुनने’ के लिए आसान होते हैं।

मिशन के विज्ञान चरण का समापन करते हुए, गर्मियों के अंत तक सीस्मोमीटर के बंद होने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website