नासा आईएसएस के लिए बोइंग स्टारलाइनर कार्गो अंतरिक्ष यान लॉन्च करने के लिए तैयार

नासा आईएसएस के लिए बोइंग स्टारलाइनर कार्गो अंतरिक्ष यान लॉन्च करने के लिए तैयार

वाशिंगटन, | नासा ने रविवार को अपने बोइंग ऑर्बिटल फ्लाइट टेस्ट-2 (ओएफटी-2) के दूसरे मिशन को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से 3 अगस्त को लॉन्च करने की घोषणा की है। नासा ने एक बयान में कहा कि, ओएफटी-2 अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी के वाणिज्यिक क्रू कार्यक्रम के हिस्से के रूप में बोइंग के सीएसटी-100 स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान के लिए दूसरी बिना क्रू के उड़ान है। मिशन को दोपहर 1.20 बजे 3 अगस्त को ईडीटी, पर लॉन्च करने की तैयारी है।

स्टारलाइनर फ्लोरिडा के केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन में स्पेस लॉन्च कॉम्प्लेक्स-41 से यूनाइटेड लॉन्च अलायंस एटलस वी रॉकेट से लॉन्च होगा। लॉन्च के लगभग 30 मिनट बाद, स्टारलाइनर अंतरिक्ष स्टेशन की अपनी दिन भर की यात्रा शुरू करने के लिए अपने कक्षीय सम्मिलन को जलाएगा।

दोपहर 1.37 बजे अंतरिक्ष स्टेशन पर डॉक करने का कार्यक्रम 4 अगस्त को, अंतरिक्ष यान 400 पाउंड से ज्यादा नासा कार्गो और चालक दल की आपूर्ति को अंतरिक्ष स्टेशन तक ले जाएगा। यह 550 पाउंड से अधिक कार्गो के साथ पृथ्वी पर वापस आएगा, जिसमें दोबारा प्रयोज्य नाइट्रोजन ऑक्सीजन रिचार्ज सिस्टम टैंक शामिल हैं जो स्टेशन चालक दल के सदस्यों को सांस लेने योग्य हवा प्रदान करते हैं।

नासा ने कहा , “ओएफटी-2 स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान और एटलस वी रॉकेट की लॉन्च से लेकर डॉकिंग तक, पश्चिमी संयुक्त राज्य अमेरिका में एक रेगिस्तानी लैंडिंग के साथ पृथ्वी पर वापसी के लिए एंड-टू-एंड क्षमताओं का प्रदर्शन करेगा। अनक्रूड मिशन मूल्यवान डेटा प्रदान करेगा। नासा ने अंतरिक्ष स्टेशन से नियमित उड़ानों के लिए बोइंग के चालक दल के परिवहन प्रणाली को प्रमाणित करने की ओर ले जाएगा।”

बोइंग ने 2014 में स्टारलाइनर के साथ अंतरिक्ष स्टेशन तक और वहां से परिचालन मिशनों को उड़ाने के लिए नासा के वाणिज्यिक क्रू कार्यक्रम के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए थे। हालांकि, असफलताओं की एक श्रृंखला ने अब तक स्टारलाइनर को आईएसएस तक पहुंचने से रोक दिया है।

2019 में इसका पहला मानव रहित कक्षीय उड़ान मिशन बिल्कुल योजना के अनुसार नहीं चला, इसके लिए अंतरिक्ष यात्रियों को चालक दल के उड़ान परीक्षण के लिए बोर्ड पर रखने से पहले एक और कोशिश करने की आवश्यकता थी।

दूसरा लॉन्च पिछले साल के अंत से चल रहे सॉ़फ्टवेयर चेक के कारण रोक दिया गया है। यह पहले शुक्रवार के लिए निर्धारित किया गया था, लेकिन आईएसएस के नए रूसी मॉड्यूल नौका बहुउद्देशीय प्रयोगशाला मॉड्यूल पर अप्रत्याशित रूप से डॉकिंग के घंटों बाद फायर किए जाने के बाद 3 अगस्त के लिए धक्का दे दिया गया, जिससे स्टेशन अभिविन्यास से बाहर निकल गया।

अंतरिक्ष स्टेशन को ट्रैक से 45 डिग्री दूर खिसका दिया गया। हालांकि, इसे वापस सामान्य कर दिया गया।

नासा ने कहा कि, “नासा और बोइंग ने एजेंसी के ऑर्बिटल फ्लाइट टेस्ट -2 मिशन के शुक्रवार के लॉन्च प्रयास से अलग होने का फैसला किया है।”

इसमें कहा गया है कि, “इस कदम से अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन की टीम को नए आए रोस्कोस्मोस के नौका मॉड्यूल के चेकआउट जारी रखने और यह सुनिश्चित करने की अनुमति मिलती है कि स्टेशन स्टारलाइनर के आगमन के लिए तैयार होगा।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website