दक्षिण कोरिया संयुक्त सैन्य अभ्यास करेगा अमेरिका के साथ

दक्षिण कोरिया संयुक्त सैन्य अभ्यास करेगा अमेरिका के साथ

सियोल, | दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्री सुह वूक ने पुष्टि की है कि देश अमेरिका के साथ वार्षिक स्प्रिंगटाइम संयुक्त सैन्य अभ्यास आयोजित करेगा। यह जानकारी मीडिया की गुरुवार की रिपोर्ट से मिली। योनहप न्यूज एजेंसी ने यहां मीडिया को संबोधित करते हुए सुह के हवाले से कहा, “हम इस साल की पहली छमाही में बाहरी अभ्यास के बिना कंप्यूटर-सिम्युलेटेड कमांड पोस्ट एक्सरसाइज (सीपीएक्स) के रूप में एक संयुक्त अभ्यास करेंगे। यह एक नियमित कार्यक्रम है और रक्षा उद्देश्यों के लिए है।”

उन्होंने आगे कहा, “कोविड-19 स्थिति और अन्य संबंधित कारकों को ध्यान में रखते हुए, हम इस बारे में बारीकी से चर्चा कर रहे हैं कि इसे लेकर अमेरिकी पक्ष के साथ कैसे चर्चा की जाए।”

दोनों देशों में आम तौर पर साल में दो बार बड़े संयुक्त सैन्य अभ्यास होते हैं, साथ ही पूरे साल में छोटे पैमाने पर भी इसका आयोजन किया जाता है और स्प्रिंगटाइम मार्च के आसपास आयोजित किया जाता है।

साल 2018 के बाद से दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने उत्तर कोरिया के साथ कूटनीति के मद्देनजर संयुक्त अभ्यास रद्द कर दिया था।

पिछले साल उन्होंने कोरोनावायरस महामारी के कारण स्प्रिंगटाइम कार्यक्रम को ‘अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया’ और गर्मियों का अभ्यास अगस्त में स्केल-बैक तरीके से आयोजित किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website