तुर्की सीरिया में नया सैन्य अभियान शुरू करेगा: एर्दोगन

तुर्की सीरिया में नया सैन्य अभियान शुरू करेगा: एर्दोगन

अंकारा: तुर्की के राष्ट्रपति रज्जब तैयब एर्दोगान ने कहा है कि तुर्की अपनी दक्षिणी सीमा के साथ 30 किलोमीटर गहरे सुरक्षित क्षेत्र की स्थापना के लिए उत्तरी सीरिया में एक नए सैन्य अभियान की तैयारी कर रहा है। एर्दोगान ने कैबिनेट बैठक के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि जैसे ही तुर्की सशस्त्र बल अपनी खुफिया और सुरक्षा तैयारियां पूरी करेंगे, ये अभियान शुरू हो जाएंगा।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने उनके हवाले से कहा कि ऑपरेशन उत्तरी सीरिया के उन क्षेत्रों को लक्षित करेगा जहां तुर्क सेना का नियंत्रण नहीं है।

तुर्की की सेना और सीरिया की कुर्द पीपुल्स प्रोटेक्शन यूनिट्स (वाईपीजी) के सदस्य अक्सर इस क्षेत्र में एक दूसरे के खिलाफ गोलीबारी करते हैं। इस साल की शुरूआत से संघर्ष तेज हो गया है।

उन्होंने कहा कि तुर्की की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद गुरुवार को इस मुद्दे पर चर्चा करेगी।

तुर्की सेना ने 2016 में ऑपरेशन यूफ्रेटस शील्ड, 2018 में ऑपरेशन ओलिव ब्रांच, 2019 में ऑपरेशन पीस स्प्रिंग और उत्तरी सीरिया में 2020 में ऑपरेशन स्प्रिंग शील्ड शुरू किया। इनका उद्देश्य आतंकी खतरों को खत्म करना और एक सुरक्षित क्षेत्र प्रदान करना है जो सीरियाई शरणार्थियों की उनके घरों को वापसी की सुविधा प्रदान करेगा।

अंकारा वाईपीजी को प्रतिबंधित कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (पीकेके) की सीरियाई शाखा के रूप में देखता है।

तुर्की द्वारा आतंकवादी संगठन के रूप में सूचीबद्ध पीकेके, तीन दशकों से अधिक समय से तुर्की सरकार के खिलाफ विद्रोह कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website