तिब्बत में चिकित्सा प्रणाली लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा करती है

तिब्बत में चिकित्सा प्रणाली लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा करती है

बीजिंग, | तिब्बत की शांतिपूर्ण मुक्ति के बाद से लेकर अब तक पिछले 70 सालों में देश के खास नीतिगत समर्थन और लगातार निवेश के लाभ से तिब्बत में चिकित्सा और स्वास्थ्य की स्थिति निरंतर उन्नत हो रही है। इसके साथ ही, चिकित्सा गारंटी भी कदम-ब-कदम संपूर्ण हो रही है। इस समय तिब्बत स्वायत्त प्रदेश में शहरी और ग्रामीण निवासियों के लिए एक एकीकृत बुनियादी चिकित्सा बीमा प्रणाली, गंभीर बीमारी बीमा और चिकित्सा सहायता समेत एक बहुस्तरीय प्रणाली कायम हुई, जो विभिन्न जातियों के लोगों के स्वास्थ्य की प्रभावी रूप से गारंटी दी गई है।

मुफ्त चिकित्सा देखभाल देश द्वारा तिब्बती किसानों, चरवाहों और शहरी निवासियों के लिए लागू की गई एक विशेष चिकित्सा नीति है। साल 1993 में तिब्बत ने मुफ्त चिकित्सा देखभाल की परिभाषा, उद्देश्य और दायरे को स्पष्ट किया है, और साथ ही साथ मुफ्त चिकित्सा देखभाल के लिए एक विशेष कोष की स्थापना की, जिसने किसानों, चरवाहों और शहरी निवासियों के लिए रोग की रोकथाम और उपचार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

साल 2020 में तिब्बत ने औपचारिक रूप से शहरी और ग्रामीण निवासियों के लिए एक एकीकृत बुनियादी चिकित्सा बीमा प्रणाली लागू की है। वार्षिक प्रति व्यक्ति सब्सिडी मानक को 585 युआन तक बढ़ा दिया गया है। शहरी और ग्रामीण निवासियों के लिए अधिकतम वार्षिक चिकित्सा व्यय प्रतिपूर्ति 1 लाख 40 हजार युआन तक पहुंच गई है।

इस समय तिब्बत में चिकित्सा और स्वास्थ्य नेटवर्क शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों को कवर करता है। हर कस्बे में स्वास्थ्य केंद्र, और हर गांव में नैदानिक उपचार केंद्र उपलब्ध हैं। विभिन्न स्तरों पर 1,642 चिकित्सा और स्वास्थ्य संस्थान हैं। प्रति एक हजार लोगों पर 5.89 स्वास्थ्य तकनीशियन हैं। अब तिब्बती लोगों की औसतन आयु 71.1 तक पहुंच गई, जो साल 1951 में शांतिपूर्ण मुक्ति के शुरू की तुलना में दोगुना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website