ताइवान ने कोविड टीकाकरण कार्यक्रम शुरू किया

ताइवान ने कोविड टीकाकरण कार्यक्रम शुरू किया

ताइपे, | ताइवान ने सोमवार को कोविड-19 के खिलाफ अपने वैक्सीन कार्यक्रम का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री सु त्सेंग-चांग और स्वास्थ्य एवं कल्याण मंत्री चेन शिह-चुंग उन लोगों के पहले समूह में शामिल रहे, जिन्होंने वैक्सीन की पहली खुराक प्राप्त की। ताइपे में नेशनल ताइवान यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल में सु और चेन को एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की पहली खुराक दी गई। दोनों शीर्ष नेताओं के इस कदम का उद्देश्य वैक्सीन के प्रति लोगों में पैदा हुए डर एवं भ्रम को दूर करना है और उन्हें वैक्सीन लेने के लिए प्रोत्साहित करना भी है।

73 वर्षीय सु ने संवाददाताओं को बताया कि दो-शॉट वाले टीके की अपनी पहली खुराक प्राप्त करने के बाद उन्हें कोई दर्द महसूस नहीं हुआ।

उन्होंने कहा, “मेरी स्थिति बताती है कि लोगों को अब चिंतामुक्त हो जाना चाहिए।”

चेन, जो ताइवान के सेंट्रल एपिडेमिक कमांड सेंटर (सीईसीसी) के अध्यक्ष भी हैं, उन्होंने वैक्सीन की पहली खुराक प्राप्त करने के बाद संवाददाताओं से कहा कि अन्य देशों में एस्ट्राजेनेका वैक्सीन पर रक्त के थक्के की चिंताओं के प्रकट होने के बाद वैक्सीन की डोज शीर्ष राजनीतिक व्यक्तियों को दिए जाने का निर्णय लिया गया है।

ताइवान में वैक्सीन की दूसरी खुराक मई के आसपास दी जाएगी।

ताइवान को इस महीने की शुरुआत में कोविड-19 टीकों की पहली खेप प्राप्त हुई थी, जिसकी एस्ट्राजेनेका द्वारा व्यावसायिक रूप से आपूर्ति की गई थी।

वैक्सीन की 117,000 खुराक कोविड-19 रोगियों की देखभाल करने वाले हेल्थ वर्कर्स के लिए देशभर के 57 अस्पतालों में वितरित की गई है।

ताइवान का लक्ष्य विभिन्न वैक्सीन प्रदाताओं से तीन करोड़ खुराक हासिल करना है।

2.36 करोड़ की आबादी वाले द्वीप देश ताइवान में अभी तक कुल 1,006 कोविड-19 मामले सामने आए हैं और संक्रमण की वजह से देश में 10 लोगों ने अपनी जान गंवाई है।

English Website