जॉजिर्या में बाइडेन की जीत की पुष्टि, लेकिन मतपत्र गायब पाए गए

जॉजिर्या में बाइडेन की जीत की पुष्टि, लेकिन मतपत्र गायब पाए गए

न्यूयॉर्क, | अमेरिकी राज्य जॉर्जिया में निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन की जीत पर मुहर लग गई है। अमेरिका में 3 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव हुए थे।

गौरतलब है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खेमे द्वारा आपत्ति जताए जाने के बाद फिर से वोटों की गिनती कराई गई।

जॉर्जिया के स्टेट सेक्रेटरी ब्रैड रैफेंसपर्जर ने गुरुवार शाम मतगणना के परिणाम की घोषणा की जिसमें दर्शाया गया कि बाइडेन ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को 12,284 वोटों से हरा दिया है।

3 नवंबर को राज्य में डाले गए गया था।

राज्य के 16 इलेक्टोरल कॉलेज वोट दांव पर थे।

जब ऑडिट के दौरान 5,771 बिना गिने या गलत तरीके से रिपोर्टेड वोट मिले, तब ऑडिट के बाद बाइडन की बढ़त घटकर 1,375 वोट रह गई थी।

रैफेंसपर्जर ने कहा, “जॉर्जिया के ऐतिहासिक पहले राज्यव्यापी ऑडिट ने पुष्टि की कि राज्य के नए सुरक्षित पेपर बैलट वोटिंग सिस्टम की सही गणना और सही नतीजे रिपोर्ट की गई है।”

ट्रंप और उनके कैम्पेन ने अवैध वोटों की गिनती किए जाने का दावा करते हुए कहा कि वे अदालतों में परिणामों को चुनौती देते रहेंगे।

ट्रंप कैम्पेन की वरिष्ठ वकील जेना एलिस ने कहा, “हम यह सुनिश्चित करने के लिए सभी कानूनी विकल्पों को आगे बढ़ाने का इरादा रखते हैं कि केवल कानूनी मतपत्र गिने जाएं।”

वहीं, बाइडेन ने ट्रंप द्वारा धोखाधड़ी के आरोपों को लगाते रहने के प्रयासों की आलोचना की।

उन्होंने कहा कि ट्रम्प के कार्य अविश्वसनीय रूप से हानिकारक हैं और दुनिया को ‘एक देश के रूप में हम कौन हैं के बारे में एक भयानक संदेश’ भेजते हैं।”

ट्रंप एक बार फिर से काउंटिंग के लिए कह सकते हैं क्योंकि हार का मार्जिन 0.5 प्रतिशत से कम है, जिसे करने के लिए उनका कैम्पेन तैयार है।

हालांकि, फिर से मतगणना या कोर्ट की मदद से ट्रंप अगर जॉर्जिया जीत भी जाते हैं तो भी राष्ट्रपति चुनाव के विजेता बाइडेन ही होंगे क्योंकि उनके पास 306 इलेक्टोरल कॉलेज वोट हैं और 16 का नुकसान होने पर भी उनके पास 270 से अधिक इलेक्टोरल वोट होंगे।

ट्रंप ने जॉर्जिया, पेंसिल्वेनिया, मिशिगन और अन्य राज्यों में व्यापक धोखाधड़ी का आरोप लगाते हुए ट्वीट करना जारी रखा है।

राष्ट्रपति ने ट्विटर पर कहा, “वोट ऑडिट मतपत्रो के गायब होने के बारे में पता चलने के बावजूद जॉर्जिया में बाइडेन की जीत की पुष्टि करता है। जॉर्जिया काउंटियों में हजारों बिना गिने गए वोटों के बारे में पता चला। जब बहुत अधिक महत्वपूर्ण सिग्नेचर मैच प्रक्रिया को अमल में लाया जाएगा तो राज्य में रिपब्लिकन की जीत होगी।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website